भारत में एक्सप्रेस Wi-Fi सर्विस की टेस्टिंग कर रही है Facebook

Punjab Kesari

जालंधरः सोशल मीडिया की दिग्गज नेटवर्किंग साइट फेसबुक भारत में सार्वजनिक Wi-Fi के नए मॉडल की टेस्टिंग कर रही है। इस सर्विस के जरिए फेसबुक का मुख्य उद्देश्य देश भर में रूरल एरिया में अच्छी स्पीड वाले इंटरनेट की सुविधा प्रदान करवाना है। इससे पहले फ्री बेसिक्स के नाम से नेट न्यूट्रिलिटी कानून का कथित तौर पर उल्लंघन करने के लिए आलोचना का दंश झेलने के कुछ समय बाद फेसबुक एक्सप्रेस Wi-Fi सर्विस पर काम कर रही है। 
फेसबुक के इंटरनेट.org पेज के मुताबिक, कंपनी की 'एक्सप्रेस Wi-Fi' सर्विस भारत में शुरू कर दी गई है। भारत में कई ऐसे एरिया भी मौजूद है जहां इंटरनेट उपलब्ध नहीं है।  फेसबुक की इस सर्विस से जल्द ही दूसरी जगहों पर भी 'एक्सप्रेस Wi-Fi'' का विस्तार किया जाएगा। हालांकि, फेसबुक ने अभी यह साफ नहीं किया है कि इस सुविधा के तहत फ्री बेसिक्स की तरह कुछ वेबसाइट के लिेए सीमित एक्सेस होगा या फिर जितना चाहें उतना इस्तेमाल किया जा सकेगा। 
फेसबुक के मुताबिक, ''स्थानीय इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स या मोबाइल ऑपरेटर अब लोगों को फेसबुक द्वारा दिए गए सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से बेहतर इंटरनैट दे पाएंग।'' फेसबुक के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट मुहैया कराने के लिए एक्सप्रेस 'वाई-फाई' की टेस्टिंग कर रही है।