फेसबुक ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश किया SMS वेरिफिकेशन

Punjab Kesari

जालंधरः  लाइव आडियो फीचर के बाद अब सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपने अकाउंट किट सोल्यूशन का अपडेट पेश​ किया है जिसके बाद एंड्रॉयड यूजर्स अपने फोन नंबर के साथ फेसबुक एप्प को लॉगइन कर सकते हैं। फेसबुक द्वारा इसी साल अप्रेल में फोन नंबर और ईमेल से लॉगइन सोल्यूशन के लिए अकाउंट किट को पेश किया गया था। वहीं अब कंपनी ने इसे अपडेट कर इसमें अकाउंट किट डेवलपर टूल को शामिल किया है। जिसके बाद उपभोक्ता केवल अपना मोबाइल टाप कर एप का आसानी से साइन इन कर उपयोग कर सकते हैं। 

अकाउंट किट को फेसबुक लॉगइन प्रोसेस के लिए एक विकल्प के रूप में लांच किया गया था। इसमें एक आॅथेंटिकेशन पासवर्ड की मदद से फेसबुक को लॉगइन किया जा सकता है। इसके लिए फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता नहीं है। वहीं नए इंस्टेंट वेरिफिकेशन में यूजर्स बिना किसी एसएमएस कोड के केवल मोबाइल नंबर डालकर इसे लॉगइन कर सकते हैं। यदि आपका फोन नंबर मैच नहीं होता तो लॉगइन की प्रक्रिया एसएमएस में बदल जाएगी।

फेसबुक इंजीनियर ईथन गोल्डमैन क्रिस्ट द्वारा ब्लॉग पर लिखा कि ‘जब​ कोई व्यक्ति अकाउंट किट का उपयोग कर एंडरॉयड एप में फोन नंबर डालता है तो हम उस व्यक्ति के फेसबुक प्रोफाइल से उस फोन नंबर को मैच करते हैं। यह सुविधा केवल उसी डिवाइस पर उपयोग की जा सकती है जहां पहले फेसबुक एप को लॉगइन किया हो। यदि नंबर मैच हो जाता है तो हम बिना ओटीपी भेजे वेरिफि​केशन पूरा कर फेसबुक लॉगइन कर देते हैं। किंतु यदि फोन नंबर सफलतापूर्वक मैच नहीं होता तो वेरिफिकेशन कोड के लिए एसएमएस भेजा जाएगा।’