Facebook लाया Fast translation का नया शानदार फीचर्स

Punjab Kesari

जालंधरः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक अपने यूजर्स के लिए कुछ न कुछ नया लेकर आती रहती है। जिसे यूजर्स द्वारा काफी पसंद किया जाता हैे। रिर्पोट के अनुसार, कंपनी के शोधकर्ताओं ने कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करने के लिए अपने सोशल नेटवर्क पर कंटेंट का तेजी से और अधिक सही ढंग से अनुवाद करने का एक नया तरीका निकाला है। कहने का मतलब यह है कि फेसबुक यूजर्स न केवल पोस्ट बल्कि वीडियो को भी अपनी पसंदीदा भाषा में तुरंत ट्रांसलेट कर सकते हैं। 

जानकारी के लिए आपको बता दें, इससे पहले फेसबुक अपने भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एक फीचर लेकर आया था। यह फीचर हिंदी ट्रांसलिट्रेशन का था। यह एक ऐसा फीचर है जिससे इंग्लिश में टाइप करने पर टेक्स्ट अपने आप देवनागरी भाषा में चेंज हो जाता है। यह अपडेट खास हिंदी लिखने वालों के लिए लाया गया था। एंड्रायड स्मार्टफोन्स के लिए फेसबुक एप में एक लाइट वर्जन का हिंदी एडिटर पेश किया गया था, जिसके बाद इंग्लिश कीबोर्ड के जरिए हिंदी की भी टाइपिंग की जा सकती हैं। सबसे खास बात तो यह है कि हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको अलग से हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

ऐसे करता है यह फीचर काम

- फेसबुक में पोस्ट लिखते समय आपको टेक्सट फील्ड के नीचे हिंदी कीबोर्ड भी दिखेगा, जिसपर क्लिक करते ही हिंदी एडिटर के जरिए आप हिंदी में टाइप कर पाएंगे। यही नहीं, चाहे आप इंग्लिश में ही क्यों न लिख रहे हों, फेसबुक उन रोमन कैरेक्टर को हिंदी में ट्रांसलेट कर देगा। इसके अलावा आप अपने स्टेट्स से मैचिंग वर्डस भी ढूंढ सकते हैं इसके लिए आपको 3 डॉट्स पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जिससे आप वर्डस को सलेक्ट कर सकते हैं।