फेसबुक ने अकाउंट में सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए पेश किया नया फीचर

Punjab Kesari

जालंधरः सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक ने हैकर्स से अपने सोशल अकाउंट को बचाने के लिए  एक नया लॉगिन विकल्प पेश किया है। ‘सिक्योरिटी की’ नाम से पेश हुए इस की सिक्योरिटी विकल्प में किसी नए ब्राउजर से लॉगिन करने से पहले यूजर्स को एक विशेष सुरक्षा कोड डालना होगा। जिससे आपका आपके अकाउंट पर पूरा कंट्रोल होगा। 

इस फीचर को यूज करने के लिए यूजर्स को कई बातों को फोलो करना होगा। नए सुरक्षा फीचर चाहने वाले लोगों को ‘फिजिकल की’ के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा और फिर आप इस डिवाइस को यूबिको जैसी साइट से खरीद सकते हैं। इसके आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल होते ही आपके फेसबुक अकाउंट को हैक करना कठिन हो जाएगा। 

आपको बता दें कि इन ‘यूएसबी की’ को अभी केवल गूगल क्रोम और ऑपेरा ब्राउसर पर ही उपयोग किया जा सकता है। ये की फीचर केवल डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ही है। इसे उपयोग करने के लिए आपको गूगल क्रोम और गूगल ऑथेन्टीकेटर  का लैटेस्ट वर्जन रखना होगा उसके बाद सिक्यूरिटी सेटिंग में जाकर फिजिकल यूएसबी कीज के नंबर ऐड करने होंगे। आपको बता दें कि, दुनियाभर फेसबुक के करीब 180 करोड़ फेसबुक अकाउंट हैं जिनमें से प्रतिदिन फेसबुक के करीब 60 लाख यूजर्स के अकाउंट हैक होते हैं।