अब डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध हुआ फेसबुक लाइव

Punjab Kesari

जालंधर : विश्व की सबसे बड़ी सोशल नैटवर्किंग वैबसाइट फेसबुक द्वारा लाइव ब्रॉडकास्टिंग फीचर फेसबुक Live अब डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध हो गई है। हालांकि यह सुविधा अभी उन ब्रांड्स और यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगी जिनके फेसबुक पर पेज हैं। पिछले दिनों फेसबुक की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया 'ब्लॉग जैसे कई तरह के ब्रॉडकास्ट को आसान, स्टेबल कैमरा सेटअप, और लाइव को लैपटॉप और डेस्कटॉप तक लाने का फायदा होगा। 

फेसबुक ने अब पेजों में 'लाइव कॉन्ट्रिब्टूयर' की भूमिका वाला फीचर भी जोड़ा है जिससे पेज का एडमिन किसी विशेष व्यक्ति को पेज के लिए एफबी लाइव करने को कह सकता है। फेसबुक ने कहा है 'इससे घटनास्थल पर मौजूद व्यक्ति पेज की तरफ से मोबाइल के जरिए बढ़िया सामग्री लाइव में लोगों तक पहुंचा पाएगा जबकि पेज का एडमिन पेज की देखरेख और उस पर नियंत्रण रखेगा।'

आपको बता दें कि फेसबुक का यह फीचर उन्हीं पेज प्रोफाइल्स के लिए होगा जिनके पांच हजार या उससे ज्यादा फॉलोवर हैं। इस मैट्रिक में सब ब्यौरा होगा कि कितने मिनट वीडियो को देखा गया, कितने लोगों ने देखा और कितने लोगों ने उसे लाइक किया, शेयर किया।  इसी के साथ ही फेसबुक एक ऐसा अपडेट भी लाने जा रहा है जिससे यूजर किसी कमेंट को अपने वीडियो के साथ जोड़कर हाईलाइट कर पाएंगे।