फेसबुक ने हाल ही में लांच किए ये कमाल के फीचर्स

Punjab Kesari

जालंधरः आए दिन फेसबुक अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स को अपडेट करती रहती है। हाल ही फेसबुक ने एफबी लाइव, वीडियो प्रोफाइल पिक्चर, प्रोफाइल विजुअल अपग्रेडेशन फीचर्स को अपडेट किया है। आइए जानते हैं फेसबुक द्वारा हाल ही में पेश किए नए फीचर्स में क्या है खासः-

Activity log

फेसबुक प्रोफाइल पेज पर आप एक्टिविटी लॉग देखते होंगे, इसमें सबकुछ होता है, आपकी पोस्ट से लेकर आपके कमेंट्स-लाइक्स आदि। इतना ही नहीं, बल्कि आपने क्या इवेंट्स ऐड किए हैं। यदि आप फेसबुक पर कई सालों से एक्टिव हैं तो एक्टिविटी लॉग पर जाकर यह भी देख सकते हैं कि उस दिन पिछले वर्षों में फेसबुक पर आपने क्या किया?

Legacy Contact

अगर आप अपने  अकाउंट का एक्सेस किसी अन्य यूजर को देना चाहते हैं तो फेसबुक को पता होना चाहिए कि इसका ऐक्सेस आप किसे देना चाहते हैं। इसके लिए आपको एप्प पर सेटिंग्स> सेक्युरिटी > सेगसी कॉन्टैक्ट में जाकर किसी भी फेसबुक कॉन्टैक्ट को यहां पर ऐड करना होगा। इतना ही नहीं आप अपने पुराने पोस्ट्स का ऐक्सेस दे सकते हैं और उस कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजकर इस बारे में बता भी सकते हैं। 

Secret Conversation

फेसबुक का ही दूसरा एप्प एफबी मैसेंजर पर भी नया अपग्रेडेशन हुआ है। इसका इस्तेमाल करते वक्त आप जिससे भी बात करते हैं उसकी पिछली जानकारी स्टार्ट से देखना चाहते हैं या नहीं, यह भी आपके ऊपर निर्भर है। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपके आस-पास बैठे लोग पिछली बातचीत की हुई चीजों को नहीं देख पाएंगे और यदि आप उन्हें देखना भी चाहते हैं तो सेंटिंग्स में जाकर सीक्रेट कनवर्सेशन पर टैप करके ऑन कर दें।

flash app like snapchat

फेसबुक ने स्नैपचैट जैसे फीचर्स वाला एक नया एप्प फ्लैश (Flash) लांच किया है। फ्लैश दरअसल कैमरा इफेक्ट्स प्लैटफॉर्म है जिसके जरिए यूजर्स नए फ्रेम बनाकर इन्हें फेसबुक की डिस्प्ले पिक्चर या विडियो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

HD Video Upload 

जब आप फेसबुक पर कोई फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं तो आप स्पेस, डाटा और स्पीड को ध्यान रखते हुए ऐसा करते हैं। लेकिन आप चाहते हैं कि आपका वीडियो या फोटो एचडी में रहे तो ऐसा करने के लिए फोटो या वीडियो पर क्लिक करने के बाद अपलोड एचडी ऑपशन ऑन कर दें। इसके बाद आप जो भी फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं वह एचडी क्वालिटी में आएंगे।