जुकरबर्ग को हटाकर बनाया जाए स्वतंत्र निदेशक मंडल: फेसबुक शेयरहोल्डर्स

Punjab Kesari

जालंधर - सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर शेयरधारकों के एक समूह द्वारा इस बात को लेकर दबाव बनाया जा रहा है कि कंपनी के चीफ एक्जिक्यूटिव मार्क जकरबर्ग को निदेशक मंडल से हटा दिया जाए। इस संबंध में एक प्रस्ताव दिया गया है, जिसमें कहा है कि एक स्वतंत्र अध्यक्ष कंपनी के अधिकारियों की देखरेख, कॉरपोरेट गवर्नेंस में सुधार, और अधिक जवाबदेह शेयरधारक एजेंडा तय करने में बेहतर साबित होगा।

इस विचार को उन फेसबुक शेयरधारकों ने दिया है, जो उपभोक्ता प्रहरी समूह SumOfUs के सदस्य हैं। जानकारी के मुताबिक यह संगठन एक ऑनलाइन कम्युनिटी के रूप में काम करता है और कंपनियों को कई वैश्विक मुद्दों जैसे जलवायु परिवर्तन, मजदूरों के अधिकारों, भेदभाव, मानव अधिकार, भ्रष्टाचार, और कंपनियों के सत्ता हथियाने, जैसे काम करने के लिए अभियान चलाती है। बताया जा रहा है कि SumOfUs के चार व्यक्तियों ने इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया है।

SumOfUs में कैपिटल मार्केट एडवाइजर लिसा लिंडस्ले ने कहा है कि तीन लाख तैंतीस हजार लोगों ने फेसबुक कॉर्पोरेट सिटीजनशिप में सुधार के लिए अनुरोध याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं। फिलहाल फेसबुक ने इस प्रस्ताव पर कमेंट करने से इंकार कर दिया है। मगर, माना जा रहा है कि अप्रैल के महीने में जब वह प्रॉक्सी फाइल करेगी, तो कंपनी इसके बारे में कोई बयान जरूर देगी।