भारत में फ्री डाटा योजनाआें से फेसबुक का इस्तेमाल बढ़ा

Punjab Kesari

जालंधरः भारत में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न दूरसंचार कंपनियों की नि:शुल्क डेटा योजनाआें से दिसंबर तिमाही में भारत में सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई।  

कंपनी ने चौथी तिमाही के लिए भारत को ‘सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला बाजार’ करार दिया है और कहा है कि भारत जैसे देशों में विभिन्न तीसरे पक्षों (दूरसंचार कंपनियों) के प्रोमोशनल नि:शुल्क डाटा योजनाआें का ‘एशिया प्रशांत में स्पष्ट असर रहा।’ अमरीका की इस कंपनी का कारोबार दिसंबर 2016 की तिमाही में 51 प्रतिशत बढ़कर 8.8 अरब डालर हो गया।   

कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी डेविड वेहनर ने कहा है कि विशेषकर चौथी तिमाही में भारत जैसे बाजार में प्रोमोशनल नि:शुल्क डेटा योजनाआें से हमारी वृद्धि हुई। भारत सबसे अधिक वृद्धि वाला बाजार रहा। फेसबुक के भारत में 16 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं जो अमरीका के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। फेसबुक के कुल उपयोगकर्ताओं की संख्या करीब 1.9 अरब है और इसमें से करीब 1.2 अरब उपयोगकर्ता इसका रोजाना उपयोग करते हैं।  

उल्लेखनीय है कि भारत में रिलायंस जियो ने सितंबर में अपनी मोबाइल डाटा सेवा शुरू की थी और शुरू में आमंत्रण योजना के तहत तीन माह के लिए मुख्त देने का निर्णय किया था। उसके बाद से अन्य कंपनियों की आेर से भी ग्राहकों के लिए आकर्षक डाटा योजनाएं पेश करने की होड़ लगी है।