फेसबुक ‘लाइक’ की लत लगी तो हो सकती है परेशानी : अध्ययन

Punjab Kesari

जालंधर: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर ‘लाइक’ करना और स्टेटस डालना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अधिक हानिकारक साबित हो सकता है। यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई है।   

सैन डियागो स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक सहायक प्रोफेसर होली शक्या और उनके सहयोगियों ने करीब 5,200 लोगों पर तीन चरणों में किए गए अध्ययन से आंकड़ें एकत्र किए हैं। अध्ययन में शामिल लोगों की औसत उम्र 48 साल है। अध्ययन में शामिल लोगों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को एक से चार स्केेल पर और जीवन संतुष्टता को एक से 10 स्केल पर रखा गया और उनके बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) संख्या का पता लगाया गया। प्रतिभागियों ने शोधकर्ताओं को अपना फेसबुक आंकड़ा खंगालने की भी अनुमति दे रखी थी।   

‘लाइव साइंसेज’ ने खबर दी है कि जो लोग अधिक ‘लाइक’ के चक्कर में रहते हैं उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि जो लोग अपना फेसबुक स्टेटस अधिक अपडेट करते हैं उनका औसतन और अपना स्टेटस कम अपडेट करने वालों की तुलना में मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक असर पड़ता है।   

शोधकर्ताओं ने कहा कि समय के साथ इन समस्याओं में बढ़ोतरी होती है और सलाह दिया गया है कि इस तरह के लोग जिनका स्वास्थ्य खराब है उन्हें फेसबुक बंद कर देना चाहिए क्योंकि फेसबुक का इस्तेमाल चीजों को और बदतर बना सकता है।