फेक पोस्ट के लिए फेसबुक पर लगेगा जुर्माना

Punjab Kesari

जालंधरः फेसबुक ने फेक न्यूज से निपटने के लिए हाल ही में अपने नए टूल्स की शुरुआत की है क्योंकि फेसबुक पर कुछ ऐसी फेक न्यूज वायरल हो रही है जिससे कई बार यूजर्स भ्रमित हो जाते हैं । लेकिन अब जर्मनी ने एक नया कानून पास कर दिया है, जिसके तहत वह दुनिया के मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर हर फेक पोस्ट के लिए पांच लाख यूरो का जुर्माना लगाएगा। फेसबुक पर यह जुर्माना डाली गई फेक पोस्ट को 24 घंटे के अंदर न हटाए जाने की स्थिति में लगाया जाएगा। इस कानून के तहत सभी इंटरनेट कंपनियों को जर्मनी में एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसके तहत उन्हें फेक न्यूज और भ्रमित करने वाली अफवाहों के खिलाफ कार्यवाही करनी होगी।

रिपोर्ट के अनुसार, “कई वर्षो से अमरीकी सोशल नेटवर्किंग कंपनी से फेक न्यूज और भ्रमित करने वाली पोस्टों के खिलाफ तेजी से काम करने के लिए कहा जा रहा था, लेकिन बर्लिन ने अब स्पष्ट कर दिया है कि वह अब अत्म-नियंत्रण के भरोसे बैठा नहीं रहेगा।” 

जर्मनी की सत्तारूढ़ सोशल डेमोक्रेट्स (एसपीडी) पार्टी के नेता थॉमस ऑपरमैन के हवाले से समाचार पत्र ने लिखा है, “फेसबुक ने शिकायत मिलने पर उचित कार्यवाही करने के मौके का उपयोग नहीं किया।” उन्होंने कहा कि फेसबुक, एसपीडी और सत्तारूढ़ दल की गठबंधन सहयोगी पार्टियों के बीच संपर्क बिठाने की लंबी और अथक कोशिशों में असफल होने के बाद चांसलर एजेंला मर्केल की क्रिस्टियन डेमोक्रेटिक यूनियन (सीडीयू) ने नए वर्ष पर नया कानून पारित किए जाने पर सहमति दे दी है।