नौकरी ढूंढने में आपकी मदद करेगीं 'गूगल फॉर जॉब्स'

Punjab Kesari

जालंधरः अमरीकी मल्टीनैशनल टैक्नोलॉजी कम्पनी गूगल ने नौकरी खोजने वाले एक नए फ़ीचर 'गूगल फॉर जॉब्स' का ऐलान किया है जिससे किसी यूज़र को सर्च से ही नौकरी खोजने में मदद मिलेगी। जानकारी के अनुसार गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को आई/ओ 2017 के कीनोट एड्रेस में कंपनी के नए फोकस- एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) पर जोर दिया। इसी कीनोट एड्रेस में पिचाई ने नौकरी के लिए गूगल की नई मुहिम 'गूगल जॉब्स' का ऐलान भी किया। 

बता दें कि कंपनी के नए गूगल फॉर जॉब्स के साथ, कंपनी आने वाले हफ्तों में सर्च में एक नया फ़ीचर लांच करेगी। इस फ़ीचर से नौकरी ढूंढने वाले लोगों को काम मिलने में मदद मिलेगी। पिचाई ने बताया कि कंपनी को गूगल जॉब्स की जरूरत क्यों महसूस हुई। पिचाई के अनुसार, अमेरिका की करीब आधी कंपनियों को ओपन वैकेंसी भरने में दिक्कत हो रही थी जबकि नौकरी खोजने वाले लोगों को इन नौकरियों के बारे में पता तक नहीं था।

वहीं गूगल शुरुआत में अपने इस नए फ़ीचर के लिए जॉब लिस्टिंग साइट जैसे लिंक्डइन, मॉन्स्टर, ग्लासडोर, कैरियरबिल्डर और फेसबुक आदि के साथ साझेदारी करेगी। इसके अलावा कंपनी, नौकरी ढूंढने वाले लोगों को लोकेशन, कैटेगरी, पोस्ट की गई तारीख और फुल टाइम या पार्ट टाइम काम सहित दूसरे विकल्पों के आधार पर जॉब फिल्टर देगी।

कंपनी का मानना है कि नए सर्च टूल से उन नौकरियों को ढूंढना आसान होगा, जिन्हें पहले ढूंढना मुश्किल होता था। इनमें रिटेल जॉब और सर्विस शामिल हैं। पिचाई ने यह भी ऐलान किया कि नए गूगल फॉर जॉब सर्च टूल के लिए फेडएक्स और जॉनसन एंड जॉनसन जैसी कंपनियों ने शुरुआत कर दी है।