Alerts! व्हाट्सएप्प पर आया खतरनाक वायरस, चोरी हो सकती है आपकी बैंक डिटेल्स

Punjab Kesari

जालंधरः अगर आप भी व्हाट्सएप्प पर चैट करते है तो आपको सावधान होने की जरूरत है । यूजर्स के डाटा को टारगेट करने के लिए व्हाट्सएप्प पर एक ऐसा वायरस आ रहा है जिसके माध्यम से हैकर्स आपकी चैट, पर्सनल डाटा और बैंकिंग इंफॉर्मेशन भी चुरा सकते हैं। हाल ही में सामने आई जानकारी के अनुसार, केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने डिफेंस और सिक्योरिटी जवानों को दो वायरस के बारे में सचेत किया है जो आपके बैंकिंग लॉगइन को निशाना बना रहें है। यह वायरस आईफोन को नहीं ब्लकि एंड्रॉयड यूजर्स को अपना निशाना बना रहा है। 

क्या है यह वायरस 

आपको बता दें कि इस वायरस में दो फाइलों का जिक्र किया गया है, जिनका नाम 'NDA-ranked-8th-toughest-College-in-the-world-to-get-into.xls' और 'NIA-selection-order-.xls' है। समझा जा है कि वायरस वाली फाइल प्रमुखरूप से 'एमएस एक्सेल' फॉर्मेट में बनाई गई है। इस करप्ट वायरस फाइल को इस तरह से प्रोग्राम किया गया है जो गैरकानूनी तरीके से यूजर की निजी जानकारी, उनके लॉगिन की जानकारी और बैंकिंग डिटेल्स जैसे पासवर्ड या पिन नंबर को चुरा सकता है।

आईफोन यूजर्स इस वायरस से है सुरक्षित

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, यह वायरस एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले व्हाट्सएप्प यूजर्स को अपना निशाना बना रहा है। फिलहाल आईफोन यूजर्स को इस वायरस से डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आईफोन पूरी तरह से सुरक्षित  है।