Facebook के इन 5 ऐसे सीक्रेट फीचर्स को जानकर हो जाएंगे हैरान

Punjab Kesari

जालंधरः Facebook, इसका इस्तेमाल तो लोग चैटिंग करने के लिए, प्रोफाइल व फोटो देखने के लिए या फिर अपडेट चेक करने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप  फेसबुक के सीक्रेट फीचर्स के बारे में जानते हैं। अगर आपका जवाब नहीं में हैं तो आज हम आपको फेसबुक के सीक्रेट फीचर्स के बारे में बताएंगे। आपको बता दें कि ये सीक्रेट फीचर्स आपके बहुत काम आ सकते हैं।

1. लाॅगिन अलर्ट्स

क्या आपका फेसबुक अकाउंट भी कोई और लॉगिन करने की कोशिश कर रहा है। अगर कर रहा है तो इस फेसबुक फीचर की मदद से आप पता लगा सकते है। कहने का मतलब यह है कि इस फीचर से आपको सूचना मिल सकती हैं कि आपका अकाउंट कोई और लॉगिन करने की कोशिश कर रहा है। आप चाहें तो नोटिफिकेशन फोन पर ले सकते हैं या फिर ईमेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं। लाॅगिन अलर्ट्स के अंदर मोबाइल और ईमेल नोटिफिकेशन का विकल्प दिया गया है। इस फीचर को एक्टिव करने के लिए आपको फेसबुक में setting > srcurity > Login Alerts पर जाना होगा।

2. दोस्तों से छिपाएं रिलेशनशिप स्टेटस

अगर आप रिलेशन में है और अपने फेसबुक फ्रैंड्स से अपने रिलेशनशिप स्टेटस को छिपाना चाहते हैं तो इसके लिए आप फेसबुक की इस ट्रिक को अपना सकते हैं। फेसबुक में About सेक्शन में जाकर family and relationship पर जाएं। इसमें relationship ऑप्शन के नीचे एक ग्रे आइकॉन होगा जिसमें आपने friends या public ऑप्शन सिलेक्ट किया होगा। इसे Only me कर दें। जिसके बाद कोई आपके अलावा कोई भी आपका रिलेशनशिप स्टेटस नहीं देख पाएगा।

3. नोटिफिकेशन करें बंद

यदि आपको अपने फेसबुक पोस्ट पर किसी दूसरे वयक्ति द्वारा किया गया कमेंट या पोस्ट अच्छा नहीं लग रहा तो आप उसके नोटिफिकेशन को ऑफ भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने प्रोफाइल में ऊपर बने हुए ग्लोब पर क्लिक करें। अब उस व्यक्ति के नोटिफिकेशन में “X” पर क्लिक करें। जिसके बाद उस व्यक्ति के कमेंट के नोटिफिकेशन मिलने बंद हो गए हैं।

4. ट्रस्टेड काॅन्टैक्ट्स

अगर आपको कभी अपने फेसबुक अकाउंट को लाॅगिन करने में परेशानी हो रही है तो आप ट्रस्टेड काॅनटैक्ट्स का सहारा ले सकते हैं। परंतु इसके लिए जरूरी है कि ट्रस्टेड काॅनटैक्ट्स फीचर को आपने इनेबल कर रखा हो। यह फीचर भी आपको सेटिंग में सिक्योरिटी के अंदर मिलेगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए कम से कम तीन लोगों का नाम डालना जरूरी है जो आपके फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में हैं। यदि कभी अपना पासवर्ड भुल गए हों या फिर अकाउंट हैक हो गया है तो ट्रस्टेड काॅनटैक्ट्स का सहरा ले सकते हैं। ट्रस्टेड काॅनटैक्ट्स इनेबल करने के लिए- setting > srcurity > Trusted Contacts

5. फोटो एलबम करें डाउनलोड

फेसबुक पर एक-एक फोटो डाउनलोड करने से बेहतर है पूरा एलबम एक साथ डाउनलोड कर लेना। किंतु कम ही यूजर्स को पता होगा कि फेसबुक से फोटो एलबम को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए फेसबुक में फोटो एलबम पर जाएं, अब जिस एलबम की फोटो डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें। दाईं ओर दिए गए ड्रॉप डाउन ऑप्शन पर क्लिक करें। अब Download album पर क्लिक करके फोटोज डाउनलोड कर सकते हैं।