इस तरह लें टेक्‍स्‍ट फाइल में अपनी Whatsapp चैट का बैकअप

Punjab Kesari

जालंधरः दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प पर ज्यादातर यूजर्स द्वारा फोटो शेयरिंग, चैटिंग , टेक्स्ट मैसेजिस, डाक्यूमेंट्स, पीडीएफ फाइल्स, जिफ इमेजे, विडियो आदि शेयरिंग की जाती है । हाल ही में व्हाट्सएप्प ने कई नए फीचर पेश  किए है जिसके जरिए यूजर्स वीडियो चैट भी कर सकते हैं और जिफ को भी भेज सकते हैं।

आज के दौर में ज्यादातर यूजर्स अपने डाटा को सेव करना पसंद करते हैं। अगर आप अपनी चैट को सेव करना चाहते है तो आपके लिए गूगल ड्राइव या आईक्‍लाउड सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा आप अपनी चैट को टेक्‍स्‍ट फाइल के रूप में भी सेव कर सकते हैं। आज हम आपको अपनी चैट को सेव करने के बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहें है । आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे मेंः-

1. आप जिस व्‍यक्ति की चैट को सेव करना चाहते हैं उसकी चैट को एप्प से ओपन कर लें।
2. अब आप तीन डॉट वाले आईकॉन पर जाएं। ये आपको ऊपर की ओर राइट साइड की ओर दिखाई देगा।
3.  अब आपको इसमें कई सारे विकल्‍प दिखाई देंगे। जिसमें से आप ''मोर'' आप्‍शन के विकल्प का चयन करें और इस पर जाकर ईमेल चैट विकल्‍प पर क्लिक कर दें।
4. अगर आप किसी मीडिया को भी अटैच करना चाहते हैं तो उसे भी सेलेक्‍ट कर लें। इसके लिए दो विकल्‍प, "Without Media" और "Attach Media दिखाई देते हैं। आप दोनों में से किसी एक का चयन ही कर सकते हैं। अब चैट को अपने गूगल अकाउंट पर मेल कर दें। आपकी मेलआईडी पर तुंरत ही मेल में एक फाइल आ जाएगी। लेकिन आप ध्‍यान रखें कि आपके फोन में इंटरनेट कनेक्‍शन अवश्‍य होना चाहिए।