जियो की फ्री डाटा सर्विस ने FB के जकरबर्ग को किया 'मालामाल'

Punjab Kesari


जालंधरः  वित्तीय वर्ष की चौथी तिमाही में भारत में अमरीका की कंपनी फेसबुक के इस्तेमाल में तेजी से उछाल आया है। इसकी वजह है भारत में टैलीकॉम कंनियों के फ्री डाटा इस्तेमाल। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दूरसंचार कंपनियों की फ्री डाटा योजनाओं से दिसंबर तिमाही में भारत में सोशल मीडिया नैटवर्किंग वैबसाइट फेसबुक में मजबूत वृद्धि दर्ज की गई।

कंपनी ने दिया क्रेडिट

कंपनी ने चौथी तिमाही के लिए भारत को ‘सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला बाजार’ करार दिया है और कहा है कि भारत जैसे देशों में विभिन्न तीसरे पक्षों (दूरसंचार कंपनियों) के प्रोमोशनल फ्री डाटा योजनाओं का ‘एशिया प्रशांत में स्पष्ट असर रहा।’ 

भारत सबसे ज्यादा बढ़ौतरी वाला बाजार

अमरीका की इस कंपनी का कारोबार दिसंबर 2016 की तिमाही में 51 फीसदी बढ़कर 8.8 अरब डॉलर हो गया। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी डेविड वेहनर ने कहा है कि विशेषकर चौथी तिमाही में भारत जैसे बाजार में प्रोमोशनल फ्री डाटा योजनाओं से हमारी वृद्धि हुई। भारत सबसे अधिक वृद्धि वाला बाजार रहा। फेसबुक के भारत में 16 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं जो अमरीका के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। फेसबुक के कुल उपयोगकर्ताओं की संख्या करीब 1.9 अरब है और इसमें से करीब 1.2 अरब उपयोगकर्ता इसका रोजाना उपयोग करते हैं।

जियो के बाद कंपनियों ने दिए शानदार ऑफर्स

उल्लेखनीय है कि भारत में रिलायंस जियो ने सितंबर में अपनी मोबाइल डाटा सर्विस शुरू की थी और शुरू में आमंत्रण योजना के तहत तीन माह के लिए मुफ्त देने का निर्णय किया था। उसके बाद से अन्य कंपनियों की ओर से भी ग्राहकों के लिए आकषर्क डाटा योजनाएं पेश करने की होड़ लगी है।