इस तरह जानिए फेसबुक पर कौन कर रहा है आपकी जासूसी

Punjab Kesari

जालंधरः  यदि किसी के बारे में कुछ जानना हो तो सबसे पहले उस की फेसबुक प्रोफाइल चैक की जाती है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो किसी की जानकारी पता लगाने के लिए कई हदें पार कर देते हैं और साइबर क्राइम की तरफ बढ़ जाते हैं। बढ़ती हुई तकनीक के द्वारा लोग किसी की भी निजी जानकारी आसानी के साथ निकाल सकते हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बता रहें जिससे आप पता लगा सकते है कि आपके उपर कौन नजर रख रहा है और आप इस से कैसे बच सकते हो। 
आपके सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए आप पर कोई भी नजर रख सकता है। ऐसे में आप अपने अकाउंट पर ऐसा कुछ भी पोस्ट न करें जो किसी की भावनायों को ठेस पहुंचे। यदि ऐसे में कोई पोस्ट आप पहले भी डालीं हैं तो उन को डिलीट कर दो। 
वहां ही कुछ मामलों में स्टॉक्र्स (जो आपके ऊपर नजर रख रहा है) आपके बारे कुछ गलत अफवाह फैलाता है और ऐसा स्थिति पैदा कर देता है कि आपके की तरफ से जवाब आ जाए। स्टॉक्र्स पूरे दिन में कई बार सोशल मीडिया अकाउंट में आपकी तस्वीरों, वीडीयोस आदि को देखते हैं। साथ ही आपकी तस्वीरों, वीडीयोस या पेस्ट को लाइक करते हैं। सोशल मीडिया के द्वारा वह आपके परिवार के साथ बात करने की कोशिश करते हैं। यदि आपके साथ ऐसा हो रहा है कि तो अपने परिवार और दोस्तों को इस बारे बताए, जिस के साथ उन के द्वारा आपकी कोई जानकारी लीक न हो सके। 
 
यह ही नहीं, स्टॉक्र्स आपके आनलाइन अकाऊंटस को हैक करन की भी कोशिश करते हैं। यदि कोई आपको स्कॉट कर रहा है तो बेहतर होगा कि आप अपने आनलाइन अकाउंट के पासवर्ड को तुरंत बदल दें, साथ ही अपने हर अकाउंट में टू -स्टैंप वैरीफिकेशन इनेबल कर दें।