जुकरबर्ग चैरिटी ने बीमारियों से लड़ने के लिए खरीद AI स्टार्टअप

Punjab Kesari

जालंधर: फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी के स्वामित्व वाली एक परमार्थ संस्था ने रोग उन्मूलन के एक मिशन के तहत एक ‘‘कनाडियन आर्टीफीशियल इन्टेलिजेन्स’’ (एआई) स्टार्टअप खरीदा हैै जिसके बारे में उनका कहना है कि वह बीमारियों से मुकाबले में मददगार होगा।   

चान जुकरबर्र्ग इनीशिएटिव ने टोरंटो स्थित मेटा का अधिग्रहण करते हुए वित्तीय सौदे का खुलासा नहीं किया है। मेटा जल्दी से पढऩे और वैज्ञानिक दस्तावेजों को समझने के लिए AI का इस्तेमाल करता है जिससे शोधकर्ताओं को मदद मिलती है। मेटा क्षमताओं को एक उपकरण में एकीकृत किया जाएगा जिसका इस्तेमाल वैज्ञानिक फ्री में कर सकेंगे।

मेटा के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी सैम मोलयनेक्स ने एक बयान में बताया, ‘‘आगे जो होने वाला है उसे लेकर हम बहुत उत्साहित हैं।’’ इनीशिएटिव साइंस के अध्यक्ष कोरी बर्गमैन और प्रमुख प्रौद्योगिकी अधिकारी ब्रायन पिंकर्टन ने चैरिटी के फेसबुक पेज पर कहा है ‘‘मेटा से वैज्ञानिकों को अन्य खोजों के बारे में समय पर जानकारी मिलेगी, उन्हें वह दस्तावेज भी मिलेंगे जिनकी आेर शायद ध्यान नहीं गया हो या फिर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आगे क्या होने की संभावना है। ’’  उन्होंने कहा कि इस तरह के प्लेटफार्म के लिए संभावनाएं असीमित हैं।