गूगल पर कभी न सर्च करें ये 4 चीजें, पड़ सकता है मंहगा

Punjab Kesari

जालंधरः किसी भी चीज का मतलब ढूंढना हो या फिर किसी चीज को सर्च करना हो, यूजर्स ज्यादातर गूगल का सहारा लेते है। से तो गूगल पर कुछ भी सर्च किया जा सकता है किंतु कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें गूगल पर सर्च कर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। आज इसी बात से जुड़ी जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. मेडिकल और ड्रग्स से सम्बंधित जानकारी

अगर आप गूगल पर बीमारी और मेडिसिन से जुड़ी कोई भी चीज सर्च करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस आधार पर आपको उस बीमारी व उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसके बाद यह मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी शेयर की जाती है। ये मेडिकेड फ्रॉड तथा अन्य कई स्कैम में उपयोग होती है।

2. अपना ईमेल एड्रेस नहीं करें सर्च

गूगल पर आप अपना ईमेल लॉगइन करते हैं। किंतु कभी भी अपने ईमेल एड्रेस को गूगल सर्च इंजन में डाल कर सर्च न करें। ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।

3. क्रिमिनल एक्टिविटीज के बारे में सर्च

गूगल पर भूलकर भी कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें। क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं। चाहें आपने ऐसे ही कोई संदिग्ध साइट सर्च की तो ऐसा करने पर हो सकता है कि आपको हवालात की हवा खानी पड़े।

4. लोकेशन सर्च

यदि आप गूगल पर अपनी लोकेशन संबंधित कोई जानकारी सर्च करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से कोई आपकी लोकेशन, उम्र या अन्य कई जानकारियों के बारे में आसानी से पता लगा है। गूगल भी आपकी लोकेशन का उपयोग कभी भी कर सकता है। इससे आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है