अब फेसबुक, व्हाट्सएप्प और ट्विटर से भी कर सकते हैं मनी ट्रांसफर

Punjab Kesari

जालंधरः ज्यादातर यूजर्स द्वारा फेसबुक, व्हाट्सएप्प पर फोटो शेयरिंग, चैटिंग, टेक्स्ट मैसेजिस, डाक्यूमेंट्स, पीडीएफ फाइल्स, जिफ इमेजे, विडियो आदि शेयरिंग के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप्प सिर्फ बातें करने के लिए ही नहीं बल्कि मनी ट्रांसफर के काम भी आ सकते हैं। कोई बैंक अपने एप्प के जरिए इन सोशल साइट्स के साथ जुड़ कर मनी ट्रांसफर के आप्शन दे रहे हैं।फेसबुक से कोटक महेंद्र के.पे. और एक्सिस बैंक का पिंग पे, ICICI के पॉकैट एप्प के जरिए जानो मनी ट्रांसफर किया जा सकता है।

7 डिजिट की मोबाइल मनी आइडेंटिफायर (MMID) जरूरी है। बैंक कस्टमर इस नंबर के जरिए ही तत्काल पेमेंट सर्विस या IMPS से जुड़े रहते हैं। हर बैंक का अलग-अलग MMID होती है, जो किसी एक मोबाइल नंबर से अटैच हो सकती है। किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही अलर्ट आएगा। 50 हज़ार तक भेज सकते हो यह ऐप्प सिर्फ़ पैसे भेजने वाले के पास होना चाहिए। यह एप्प एंड्रॉयड पर पूरी तरह फ्री है। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इसके लिए सबसे पहले आपको एप्प डाउनलोड करना होगा। उसके बाद जरूरी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करें। जिस मोबाइल नंबर से MMID कनेक्ट है वही नंबर जानकारी मे दें। इसके बाद एप्प फेसबुक, ट्विटर या वॉट्सएप्प के कॉन्टैक्ट्स सिंक करने की परमिशन मांगेगा। इसे देते ही आप सोशल मीडिया के कॉन्टैक्ट्स को मनी ट्रांसफर करने के लिए तैयार हो जाएंगे। जिसको मनी ट्रांसफर कर रहे हैं, उसे एप्प पर अपने बैंक अकाउंट को रजिस्टर करना होगा। जब मनी ट्रांसफर करेंगे तो हर बार एक पासवर्ड जेनरेट होगा, जिसे भरने पर ही ट्रांजैक्शन मुमकिन हो सकेगा।