वर्ष 2016 : इन बदलावों ने फेसबुक को बनाया और भी बेहतरीन

Punjab Kesari

जालंधरः बदलते दौर में सोशल नैटवर्किंग साइट फेसबुक में भी इस साल कई छोटे-बड़े बदलाव देखने को मिले । इस साल फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए कई इंटरेस्टिंग फीचर्स को पेश किया जैसे एफबी लाइव, वीडियो प्रोफाइल पिक्चर, प्रोफाइल विजुअल अपग्रेडेशन, Greetings कार्ड, SMS वेरिफिकेशन, ग्रुप वीडियो-वीडियो कॉलिंग, HD वीडियो आदि फीचर पेश को पंश किया। जो यूजर्स द्वारा काफी पसंद भी किए गए। आइए जानते फेसबुक में बदलाव के बारे मेंः- 

फेसबुक ने इस साल अपने उस फॉर्मूले में बदवाल किया है, जो यह तय करता है कि लोगों को न्यूज फीड में क्या दिखेगा। सोशल मीडिया ने न्यूज फीड के एल्गॉरिदम को इस तरह बदला है कि अब इन्हें पब्लिशर्स की पोस्ट के बजाए दोस्तों और परिजनों के अपडेट्स ज्यादा देखने को मिले। 

फेसबुक ने नवंबर और दिसंबर में दो बडे बदलाव किए, इसमें पहला आपके द्वारा पोस्ट फोटो और वीडियों को पेज के साइड में दिखने के बजाय सभी को बीच में ही कम्पाइल कर दिया। दिसंबर में फेसबुक ने फेक न्यूज को रोकने के लिए नई पॉलिसी पर काम करना शुरू किया। इसमें आपके द्वार पोस्ट की पहले पुष्टि होगी उसके बाद ही यह न्यूज लोगों को दिखेगा। इसके फेसबुक ने एबीपी और कुछ अन्य कंपनियों के साथ अनुबंध भी किया। 

फेसबुक ने अपने सिस्टम में बदलाव करते हुए लाइव ऑडियो देने वाले फीचर्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है। यह लाइव ऑडियो सिस्टम ठीक वैसा ही होगा जैसा हम रेडियो पर कमेंट्री सुनते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले फेसबुक ने लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा शुरू की।