ये टिप्स आपके फेसबुक अकाउंट को बनाएंगे और भी सुरक्षित

Punjab Kesari

जालंधरः आज कल की युवा पीढ़ी में फेसबुक और व्हाट्सएप्प जैसे सोशल नैटवर्किंग साइट्स की आदत तेज़ी के साथ बढ़ रही है। कोई भी ऐसा तबका मौजूद नहीं है जो इस प्लेटफार्म का उपयोग न कर रहा हो। बढ़ रही तकनीक के साथ लोग किसी की निजी जानकारी को आसानी से हैक कर सकते है। आपको बता दें कि आपकी फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में बहुत से ऐसे लोग होंगे, जिनके बारे में आप ज्यादा जानकारी नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी प्रोफाइल को साफ और सुरक्षित रखें। अपनी सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी सेटिंग्स को अपडेट करें, ताकि वे जान-पहचान भर के लोग आपके बारे में जरूरत से ज्यादा जानकारियां न जुटा लें। इसी के साथ-साथ आप अपने अकाउंट्स से उन गेम्स और ऐप्स को भी हटाएं, जिन्हें आप अब यूज नहीं करते। आज हम आपको ऐसे टिप्स के बारे में बता रहें है जो आपको फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने में मदद करेंगेः-

Please secure your account

आपको अपना कोई भी पासवर्ड थोड़ा मुश्किल रखना चाहिए। ईमेल और सोशल नेटवर्किंग साइट्स के लिए तो यह बहुत ही जरूरी है। अपने अकाउंट को सेफ करने के लिए सिक्योरिटी के अंदर जाकर अकाउंट सेटिंग में जाएं। यहां पर Login Approvals का ऑप्शन होगा। इसे ऑन करने पर जब भी आप किसी नई डिवाइस से लॉगइन करेंगे, आपको मोबाइल नंबर पर भेजा गया कोड डालना होगा। इसके बिना नई डिवाइस पर आप इसे यूज नहीं कर पाएंगे। इस तरह से कोई और भी अन्य डिवाइस से आपका फेसबुक लॉगइन नहीं कर पाएगा।

Please review your privacy settings

फेसबुक में कुछ प्रिवेसी शॉर्टकट्स होते हैं। लैपटॉप या डेस्कटॉप पर आप ब्राउजर के अपर राइट कॉर्नर में छोटा सा लॉक का ऑप्शन देखते होंगे। एप्प या एंड्रॉयड एप्स पर आपको यह मेन्यु के जरिए मिलेगा। इसमें एक शॉर्टकट है "Who can see my stuff ?" इसमें आप देख सकते हैं कि आप किस तरह से स्टफ को किसे-किसे दिखा रहे हैं। यहां से सेटिंग बदलकर आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको जो-जो कॉन्टेट सिर्फ दोस्त देखें, उसकी सेटिंग्स Public के बजाए Friends कर दें। "Timeline and Tagging" पर जाकर आप ऐसी सेटिंग कर सकते हैं कि जो कोई आपको किसी तस्वीर वगैरह में टैग करे, आपके अप्रूव करने के बाद ही वह टाइमलाइन में दिखे।

Unfriend unknown people from your friend list

जिन दोस्तों के संपर्क में आप अब नहीं हैं या जिन लोगों से ज्यादा जान-पहचान नहीं है, उन्हें अनफ्रेंड कर दीजिए। अनफ्रेंड करना अगर आपको गलत लग रहा है तो उन्हें "Acquaintances" या "Restricted" लिस्ट में डाल दीजिए। "Acquaintances" का मतलब हुआ कि उनकी पोस्ट्स आपको अपनी न्यूज फीड में नहीं दिखेगी, मगर वे लोग उन पोस्ट्स को देख सकेंगे, जो आपने Friends के लिए शेयर की हैं। "Restricted" का अर्थ हुआ है वे लोग सिर्फ आपकी Public पोस्ट्स ही देख पाएंगे। यह तरीका ज्यादा कारगर है। वे आपकी फ्रेंडलिस्ट में भी रहेंगे, मगर ज्यादा जानकारी आपके बारे में नहीं जुटा पाएंगे। 

Delete apps surplus

ज्यादा यूजर्स को गेम खेलने के लिए इनवाइट आते रहते है या कई बार आपके फ्रेंड्स भी नई गेम्स के लिए इनवाइड सेंड किया गया हो या फिर आप भी कोई गेम खेलते रहे हों। आप अगर अब उन गेम्स को नहीं खेलते तो हो सकता है कि वे अभी भी आपके डाटा का ऐक्सेस रखती हों। ऐसे एप्प को तुरंत हटा दें। इसके लिए डेस्कटॉप ब्राउज़र पर प्रिवेसी चेकअप टूल में जाकर फालतू ऐप्स को हटा दें। ऐप यूज़ करते हैं तो Account Settings में जाकर Apps पर जाकर क्लिक करें।

To control your data

किसकी पोस्ट्स ज्यादा देखनी हैं, किसकी कम या किसकी बिस्कुल भी नहीं देखनी, आप इसे "News Feeds Preferences" में जाकर मैनेज कर सकते हैं। यह सेटिंग आपको ब्राउजर और एंड्रॉयड एप्प में टॉप राइट पर दिखेगी और आईफोन में लोअर राइट में। यहां पर आप उन फ्रेंड्स को चुन सकते हैं, जो हमेशा आपको टॉप दिखेंगे। कुछ दोस्तों की पोस्ट्स आप पूरी तरह हाइड कर सकते हैं। अगर आप विडियो के अपने आप प्ले होने से डाटा यूज़ होने को लेकर चिंतित हैं तो ऐंड्रॉयड में App Settings में जाएं और Autoplay को बंद कर दें। आईफोन में यह Videos and Photos में Account Settings में मिलेगा। यह सिक्यॉरिटी सेटिंग्स टिप्स आपके अकाउंट को सुरक्षिट रखने में मदद कर सकते हैं।