एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर और भी सिक्योर हुआ WhatsApp, एड हुआ यह फीचर

Punjab Kesari

जालंधरः विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हाल ही में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर ऐड किया है। यह फीचर है टू स्टेप वेरिफिकेशन। जिसकी मदद से अब अपने वॉट्सएप्प को और भी ज्यादा सिक्यॉर बना सकते हैं। 
व्हाट्सएप्प के इस दमदार फीचर का अगर कोई क्लोन भी बना ले तो बिना पासकोड के उसे ऐक्सेस नहीं कर सकता। हालांकि इन फीचर्स का लाभ सिर्फ बीटा वर्जन के यूजर्स ही उठा सकते हैं। इसके लिए आपका वॉट्सएप्प अपडेट भी होना चाहिए। अगर आप वॉट्सएप्प के बीटा यूजर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर वॉट्सएप्प सर्च कीजिए। उसके बाद स्क्रॉल करने पर आपको सबसे नीचे एक ऑप्शन दिखेगा जहां लिखा होगा 'Become a beta tester' उस के बाद I' M IN पर टैप कीजिए। कुछ ही देर में आप वॉट्सएप्प के बीटा यूजर बन जाएंगे, लेकिन यह बात भी ध्यान में रखिए कि आपका एप्प एकदम अपडेट भी होना चाहिए।
सबसे पहले वॉट्सएप्प ओपन कीजिए। फिर सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स में जाना है। अकाउंट में जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखेगा, टू स्टेप वेरिफिकेशन। अगर आपको यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो अपने मैसेंजर को अपडेट कीजिए आपको नया ऑप्शन दिख जाएगा। पहले नया पासवर्ड डालिए उसके बाद अपनी ईमेल आईडी। इसके बाद आप जब भी फोन पर फिर से वॉट्सएप्प इंस्टाल करेंगे तो इस पासकोड की जरूरत होगी। इसलिए इसे संभाल कर रखें। अगर आप इस पासकोड को भूल जाते हैं तो अपने ईमेल के माध्यम से इसे फिर से पा सकते हैं। इसे डिसेबल करने का भी ऑप्शन दिया गया है। इस पासकोड को बदला भी जा सकता है और ईमेल आईडी को भी।