व्हाट्सएप्प ने लांच किया Video calling फीचर, स्लो इंटरनैट पर भी करेगा काम

Punjab Kesari

जालंधरः  विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प ने अपने यूजर्स के लिए वीडियो कॉलिंग फीचर लांच कर दिया है। फेसबुक और स्काइप की तरह अब यूजर्स व्हाट्सएप्प से वीडियो कॉल कर सकेंगे। हालांकि, अगर आप वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको वीडियो कॉलिंग के लिए अपने डाटा प्लान के मुताबिक डाटा चार्ज देना होगा। 
व्हाट्सएप्प वीडियो कॉल फ़ीचर भी व्हाट्सएप्प वॉयस कॉल फीचर की तरह ही काम करेगा। इसके लिए किसी यूज़र की प्रोफाइल में जाएं तो आपको कॉलिंग आइकन पर टैप करने पर वॉयस और वीडियो कॉल का विकल्प मिलेगा। व्हाट्सएप्प वीडियो कॉलिंग उन सभी यूज़र के पास उपलब्ध होगी जिनके पास लेटेस्ट एप्प हो। अगर आपके पास पुराना ऐप है तो हमारी सलाह है कि उसे अपडेट कर लें। अगर आपको व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग फीचर नहीं दिखता तो इन तरीकों को अपना सकते हैं।
व्हाट्सएप्प के एक प्रवक्ता ने बताया कि मैसेज और वॉयस कॉलिंग की तरह वीडियो कॉल भी एंड-टू-एंड इनक्रिप्टेड होंगी। जिसका मतलब है कि थर्ड पार्टी जैसे जांच एजेंसियां आपकी बातचीत को नहीं सुन पाएंगी। व्हाट्सएप्प का यह वीडियो कॉलिंग फीचर एप्पल के फेसटाइम, माइक्रोसॉफ्ट के स्काइप और गूगल के हाल ही में लांच हुए डुओ एप्प को टक्कर देगा।