व्हाट्सएप ने सुरक्षा को बढ़ाने के लिए पेश किया नया फीचर

Punjab Kesari

जालंधर : इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने यूजर अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अपनी एप में नया टू स्टैप वेरिफिकेशन फीचर शामिल किया है। इस नए फीचर से व्हाट्सएप के गलत इस्तेमाल को रोका जाएगा और आपका अकाऊंट पूरी तरह से सिक्योर हो जाएगा। व्हाट्सएप द्वारा जारी किए गए इस फीचर को पिछले साल नवंबर के महीने में बीटा वर्जन के लिए पेश किया गया था, लेकिन अब इस टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को आईओएस, एंड्रॉयड व विंडोज फोन प्लैटफॉर्म के लिए जारी कर दिया गया है। 

टू स्टैप वेरिफिकेशन को अॉन करने के स्टैप्स -

इस फीचर का यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा। अडेट करने के बाद यूजर्स को अपने अकाउंट सेटिंग में जाकर टू स्टैप वेरिफिकेशन ऑप्शन दिखाई देगी जिस पर क्लिक करने से यहां आपसे 6 अंको वाला पासकोड मांगा जाएगा। इसमें आप अपना मनचाहा नंबर डाल सकते हैं इसके बाद एक बार फिर इसी नंबर को कन्फर्म करना होगा। अगले स्टेप में आपकी मेल आईडी मांगी जाएगी। इसके बाद यदि आप पासकोड का बैकअप लेना चाहते हैं तो आपको वहां अपनी ईमेल आईडी डालनी होगी। ऐसे में यदि आप अपना पासकोड भूल जाते हैं तो यह आपको ईमेल आईडी द्वारा मिल जाएगी। इसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करते ही आपके व्हाट्सएप में टू स्टैप वेरिफिकेशन इनेबल हो जाएगी। इसके बाद आपको व्हाट्सएप चलाने के लिए पासकोड की आवश्यकता पड़ेगी जिससे व्हाट्सएप के गलत इस्तेमाल को रोका जाएगा और आपका व्हाट्सएप अकाऊंट पूरी तरह से सिक्योर हो जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि इस फीचर का कई अन्य कंपनियां जैसे एप्पल, गूगल, स्नैपचैट, स्लैक, ट्विटर, याहू और उबर आदि पहले से ही उपयोग कर रही हैं। लेकिन इस सिक्योरिटी फीचर के व्हाट्सएप में आने से कोई भी आपके नंबर से दूसरा व्हाट्सएप अकाऊंट नहीं बना सकेगा और न ही आपके मैसेज देख पाएगा, जिससे आपके पर्सनल डाटा को चोरी होने से बचाया जा सकेगा।