व्यापारियों के लिए WhatsApp ला रहा है यह नया फीचर

Punjab Kesari

जालंधरः विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प उद्यमियों के लिए एक स्ट्रक्चर्ड मैसेज पर काम कर रहा है। जिसे व्हाट्सएप्प प्लेटफार्म के लेटेस्ट अपडेट पर 'Enterprise' नाम से पाया गया है। ट्विटर यूजर्स @WABetainfo का कहना है कि इस स्ट्रक्चर्ड मैसेज के सहारे व्हाट्सएप्प इस प्लेटफार्म को बिजनेस फ्रेंडली बनाने की कोशिश में है। ताकि कारोबारी व्हाट्सएप्प का उपयोग कर अपने टारगेट ऑडियन्स को सीधे मैसेज भेज सकें। 

@WABetainfo का कहना है कि, स्ट्रक्चर्ड व्हाट्सएप्प मैसेज में कई तरह के टेम्प्लेट्स देखे गए हैं, जिनमें से एक, यूजर के लैंग्वेज में एक मैसेज का ट्रांसलेशन है जो किसी बिजनेस द्वारा किसी व्हाट्सएप्प टूल की मदद से मैनेज किया जा रहा है, तो व्हाट्सएप्प इंटरप्राइज से भविष्य में काफी बदलाव देखे जाने की उम्मीद है। इस ट्वीट में बताया जा रहा है कि फेसबुक के पास पहले से ही कुछ ऐसे टूल्स हैं जिससे वो Json फाइल्स की मदद से स्ट्रक्चर्ड मैसेज को मैनेज करता है।

व्हाट्सएप्प ने अगस्त 2016 में ही अपने टर्म और कंडीशन को अपडेट कर, इस तरह के किसी कदम के बारे में इशारा पहले ही कर दिया था. उसमें कंपनी ने बताया था कि, हम व्हाट्सऐप को आपको काम में लाना चाहते हैं. ताकि कारोबारी आपसे सीधे संवाद रख सकें और आपके काम की जानकारी जैसे फ्लाइट का समय, किसी ऑफर की जानकारी या किसी खरीद से संबंधित जानकारी आपको व्हाट्सऐप पर भेजी जा सके। व्हाट्सएप्प का ये भी कहना है कि ये स्पैम की तरह नहीं होगा।