आपको परेशानी में डाल सकता है WhatsApp का यह नया फीचर

Punjab Kesari

जालंधरः दुनिया की दिग्गज इंसटैंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प लगातार अपने यूजर्स के लिए नए फीचर लेकर आती रहती है। अब व्हाट्सएप्प ने अपने एंड्रॉयड, iOS और विंडोज यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अपनी एप्प में नया टू स्टैप वेरिफिकेशन फीचर शामिल किया है जो आपके अकाउंट को बेहतर सिक्योरिटी सुविधा प्रदान करेगा। इस फीचर का यूज करने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप्प को अपडेट करना होगा। यह फीचर आपके अकाउंट को 6-डिजिट पासकोड से ऑथेंटिकेशन का ऑफर देता है। लेकिन व्हाट्सएप्प के इस इस सिक्यॉरिटी सेटिंग्स में कुछ 'कमियां' भी पाई गई है जो यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बन सकती हैः

व्हाट्सएप्प के टू-स्टेप वेरिफिकेशन में है यह कमियांः-

1. आपको बता दें कि टू-स्टेप वेरिफिकेशन के लिए आपको अपने व्हाट्सएप्प अकाउंट में  ई-मेल ऐड्रेस देना पड़ता है, अगर आप पासकोड भूल जाएं। यदि आप पासवर्ड भूल गए और ई-मेल बैक-अप स्पेसिफाई नहीं किया, तो 7 दिन तक आप व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

2. व्हाट्सएप्प के टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर में आपकी चैट डिलीट होने का खतरा बढ़ गया है। अगर आप अपना नंबर बिना पासकोड के 30 दिन बाद रीवेरिफाई करते हैं, तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

3. अगर आप नियमित इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो बार-बार आने वाले पॉप-अप्स से खास तौर पर परिचित होंगे। और टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर इस्तेमाल करते हुए आप वॉट्सएप्प पर इन पॉप-अप्स का शिकार होते रहेंगे।

4. टू स्टेप वेरिफिकेशन को वैध ई-मेल की आवश्यकता होती है। यह आवश्यकता आपको पासकोड भूल जाने पर वॉट्सएप्प अकाउंट डिसेबल करते हुए भी होगी। हालांकि, वॉट्सएप्प का दावा है कि वह ई-मेल को ऐक्यूरेसी जांचने के लिए नहीं करेगा, फिर भी संभावना है कि आपको प्रमोशनल मेसेज आदि से जूझना पड़ सकता है।