WhatsApp का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

Punjab Kesari

जालंधरः विश्व की सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप्प पर ज्यादातर यूजर्स द्वारा फोटो शेयरिंग, चैटिंग , टेक्स्ट मैसेजिस, डाक्यूमेंट्स, पीडीएफ फाइल्स, जिफ इमेजे, विडियो आदि शेयरिंग की जाती है । लेकिन आज कल इसी व्हाट्सएप्प के जरिए हैकर्स आपका डाटा भी चुरा रहें जो आपकी प्राइवेसी को सेंध लगा सकते है। इसी बातों को ध्यान में रखत हुए आज हम आपको ऐसी कुछ ही बातों की जानकारी देने जा रहे हैं कि जिन्हें व्हाट्स एप्प पर शेयर करने से बचना चाहिएः

Avoid sharing information

व्यक्तिगत जानकारियां शेयर करने से बचें अपनी व्यक्तिगत सूचनाएं जैसे कि फोन/मोबाइल नंबर, घर का पता, बैंक डिटेल, इमेल, डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि जानकारियां शेयर करने से बचें। चूंकि इससे आपकी प्राइवेसी सार्वजनिक हो जाएगी जोकि आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

WhatsApp Web

अगर आप व्हाट्सएप्प वेब का इस्तेमाल करते हैं तो सतर्कता बरतें जब भी आप इसका यूज करे तो अकाउंट से लॉगआउट करना कभी न भूलें।

Contacts Only

अपनी व्हाट्सएप्प प्रोफाइल फोटो को यदि केवल अपने से जुड़े विश्वसनीय लोगों से ही शेयर करना चाहते हैं तो प्राइवेसी ऑप्शन में जाकर "Contacts only" कर दें। इससे आपकी फोटो शेयरिंग को दूसरे लोग न तो देख सकेंगे और न ही आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

Privacy

अपनी प्राइवेसी के लिए यदि आप व्हाट्सएप्प पर यह नहीं दिखाना चाहते कि आप कब ऑन या ऑफलाइन रहते हैं तो आप इसके लिए व्हाट्सएप्प प्रोफाइल में जाकर प्राइवेसी मेन्यू में लास्ट सीन ऑप्शन को डिसेबल कर दें।

Password

आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप्प को हमेशा पासवर्ड देकर सुरक्षित रखें ताकि भूलवश यदि मोबाइल खुला रह जाए, खो जाएं या किसी दूसरे के हाथ लग जाए तो आपकी चैट सुरक्षित बनी रहे। ऐसा करने के लिए अपने मोबाइल में 360 सिक्योरिटी जैसा कोई एप्प इंस्टाल करना होगा जोकि पासवर्ड या पिन से व्हाट्सएप्प को प्रोटेक्ट करता है।