सैल्फी खींचने के लिए बनाया गया है यह कैमरा

Punjab Kesari

जालंधर : स्मार्टफोन्स से लोगों में सैल्फी लेने का क्रेज बहुत बढ़ गया है। शायद इसीलिए कैमरा कपनियां भी खुद की फोटो लेने वाले फीचर को कैमरों में पेश करने लगी हैं। अब पैनासोनिक को ही देख लीजिए जिसने नया लुमिक्स डीएमसी-जीफ8 कैमरा पेश किया है। इसमें खास तौर पर खुद की तस्वीर खींचने के लिए फीचर दिया गया है।

पैनासोनिक लुमिक्स डीएमसी-जीफ8 16MP वाला कापैक्ट कैमरा है जिसमें इंटरचेंजेबल लैंसों के साथ 3 इंच की टच स्क्रीन डिस्प्ले दी गई है जो कि 180 डिग्री तक घूम जाती है और कैमरे को सैल्फी खींचने के अनुकूल बनाती है। इसमें लगे पावरफुल लैंस आपके स्मार्टफोन से कहीं ज्यादा साफ तस्वीर खींचते हैं। कपनी ने इसमें ब्यूटी रिटच मोड दिया है जो आपकी त्वचा को नरम और चेहरे को पतला बना देता है, साथ ही साथ फाऊंडेशन, लिप्स, गाल, आईशैडो आदि का भी चयन किया जा सकता है।  

सैल्फी खींचने के लिए लुमिक्स डीएमसी-जीफ8 से एक हाथ से फोटो तो क्लिक नहीं की जा सकती लेकिन इसमें दो सैल्फ ट्रिगर मोड्स दिए गए हैं जिसमें से एक का नाम है ‘फेस शटर’ और दूसरे का नाम है ‘बडी शटर’। फेस शटर की मदद से कैमरे की तरफ हाथ से इशारा कर फोटो क्लिक हो जाती है जबकि बडी शटर तब काम करता है जब कैमरा दो चेहरों को डिटैक्ट करता है। 

इसके अलावा इसमें दो शटर बटन दिए गए हैं जिससे यूजर इस कैमरे को किसी भी हाथ से इस्तेमाल कर सकता है और फोटो क्लिक कर सकता है।  जीएफ8 सिर्फ सैल्फी खींचने के लिए ही बेहतर नहीं है। इसमें पैनासोनिक लाइट स्पीड ऑटोफोक्स और 1080 पिक्सल एच.डी. AVCHD और एमपी4 वीडियो रिकार्ड की जा सकती है। वीडियो में स्टीरियो साऊंड मिलता है। यह कैमरा सिनेमेटिक स्टाइल में 1080/24 पिक्सल रिकॉर्डिंग पर वीडियो और टाइस लैप्स तथा स्टॉप मोशन वीडियोज बना सकता है। 

बहुत सारे कापैक्ट कैमरों की तरह पैनासोनिक लुमिक्स डीएमसी-जीफ8 में भी वाई-फाई कनैक्टिविटी फीचर और एप सपोर्ट दिया गया है। एप की मदद से कैमरे का फोकस, आई.एस.ओ., शटर स्पीड, अपर्चर और प्लेबैक कैमरा गैलरी जैसे फंक्शन्स को कंट्रोल किया जा सकता है। यह कैमरा ब्राऊन, सिल्वर, पिंक और ओरेंज कलर्स में उपलब्ध होगा। फिलहाल कपनी ने इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।