माइक्रोसॉफ्ट टु-इन-वन डिवाइस पर कर रही है काम, जारी किया पेटेंट

Punjab Kesari

जालंधरः सैमसंग और एलजी के फोल्डेबल डिवाइसिस कुछ समय से सुर्खियों में बने हुए हैं और कयास लगाए जा रहें है कि कंपनियां इन डिवाइसिस को इस साल के मिड में पेश कर सकती है। इसी के साथ ही यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाला युग फोलेडेब्ल डिवाइस का ही होगा। अब इन डिवाइसिस को टक्कर देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट भी मैदान में उतर आई है । माइक्रोसॉफ्ट ने आज एक नए पेटेंट जारी किया है जिसमें टु-इन-वन फोल्डेबल टैबलेट को दिखाया गया है। कंपनी की तरफ से जारी की गई 'पेटेंट' यह जाहिर कर रही है कि माइक्रोसॉफ्ट भी फोल्डेबल डिवाइस की दिशा में 'क्रांति' लाने को बेताब है।

यूजर्स के द्वारा स्मार्टफोन का उपयोग फोन कॉल और टेक्सट आदि के लिए किया जाता है इसलिए हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन खरीदने से पहले छोटी डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को प्राथमिक देगा। वहीं यूजर्स ई-मेल का जबाव और इंटरनैट ब्राउजिंग के लिए बड़ी स्क्रीन का ही प्रयोग करना बेहतर समझते हैं। यूजर्स की इन बातों को ध्यान में रखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ऐसी टैक्नीक पर काम कर रही है जो यूजर्स की इन दोनों जरूरतों को एक ही डिवाइस के साथ पूरा कर सकती है। 

'पेटेंट' में दिखाया गया है कि इस डिवाइस को यूजर्स टैबलेट की तरह यूज कर पाएेगे। लेकिन अगर वह इसे फोन की तरह यूज करना चाहें तो वह फोल्ड कर इसका इस्तेमाल एक स्मार्टफोन की तरह कर सकते है।