फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने की दौड़ में शामिल हुई ये दिग्गज कम्पनियां

Punjab Kesari

जालंधर : पिछले काफी समय से फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन की खबरें चर्चा का विषय बनी हुई हैं। हाल ही में मिली एक रिपोर्ट में दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी सैमसंग की तरफ से इसी साल (2017 में) फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन लांच करने का दावा किया गया है। इसको देखते हुए एल.जी., माइक्रोसॉफट और नोकिया जैसी दिग्गज स्मार्टफोन कम्पनियां भी इस दौड़ में शामिल हो रही हैं। इन कम्पनियों के इस नई टैक्नोलॉजी वाले डिवाइस के पेटैंट भी देखने को मिले हैं। 

Samsung

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कम्पनी इस साल की तीसरी तिमाही में पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लांच करेगी। कोरिया हैरॉल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन बनाने का काम तकनीकी तौर पर पूरा हो जाने के बाद कम्पनी इसे लांच करने को लेकर आखिरी फैसला नहीं ले पाई। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम्पनी के टैक्नोलॉजी और मोबाइल कम्युनिकेशंस यूनिट में फेरबदल के बाद आखिरी फैसला लिया जाएगा। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने फोल्ड होने वाले फोन का काम अगस्त महीने में ही पूरा कर लिया था। डिस्प्ले से मुडऩे वाले फोन 7 इंच वाले टैबलेट जैसे होंगे। 

LG

अब एल.जी. भी फोल्ड होने वाले स्मार्टफोन बनाने की दौड़ में शामिल हो गई है। एल.जी. की तरफ से रोलेबल टी.वी. स्क्रीन और डिस्प्ले के बाद प्रसिद्ध कम्पनी जल्दी ही फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन भी बाजार में उतारने की तैयारी में है। एल.जी. ने फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए नया पेटैंट फाइल किया है। पेटैंट में दी गई तस्वीर में एल.जी. के इस स्मार्टफोन को टैंट मोड में देखा जा सकता है जिसके दोनों तरफडिस्प्ले दी गई है। 

Microsoft : 

सैमसंग और एल.जी. के फोल्डेबल स्मार्टफोन को टक्कर देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट भी मैदान में उतर आई है। माइक्रोसॉफ्ट ने भी एक नया पेटैंट जारी किया है जिसमें टू-इन-वन फोल्डेबल टैबलेट दिखाया गया है। कम्पनी द्वारा जारी किया गया यह पेटैंट जाहिर कर रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट भी फोल्डेबल डिवाइस की दिशा में क्रांति लाने के लिए उतावली है। 

Nokia : 

कम्पनी की तरफ से जारी की गई पेटैंट फाइलिंग यह जाहिर कर रही है कि नोकिया भी इस सैगमैंट पर काम कर रही है। नोकिया का यह पेटैंट सैमसंग के पिछले पेटैंट्स की अपेक्षा ज्यादा अलग नहीं है। डिजाइन की बात करें तो यह पाकेट मिरर जैसा है जिसके दो हिस्से हैं। डिवाइस के दोनों हिस्से बंद हैं और एक सिंगल फ्लैक्सीबल डिस्प्ले नजर आ रही है। पेटैंट के डिजाइन से यह सुनिश्चित नहीं हुआ है कि नोकिया इस डिजाइन पर डिवाइस तैयार करेगी परन्तु  नोकिया का यह पेटैंट लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए काफी है।