सावधान: हैक हो सकता है आपका Gmail अकाउंट

Punjab Kesari

जालंधर - अगर आप भी Gmail(जीमेल) का इस्तेमाल करता है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ईमेल सर्विस जीमेल पर अब खतरा मंडरा रहा है। इन दिनों जीमेल अकाउंट को फिशिंग स्कैम के जरिए हैक करने के कई मामले सामने आए हैं। यूं तो जीमेल में कई सिक्योरिटी फीचर्स है, लेकिन आपकी एक छोटी सी गलती के चलते आपका अकाउंट आसानी से हैक हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक हैकर्स फिशिंग के जरिए जीमेल की नकल तैयार कर देते है। रोजमर्रा की जिंदगी में जीमेल का उपयोग करने वाला शख्स नकली और असल में फर्क नहीं कर पाता। ऐसे में यूजर अपना लॉगइन आईडी यूजर नेम और पासवर्ड नकली वेबपेज पर डाल देता है और इसी तरह से हैकर्स आसानी से यूजर का आईडी और पासवर्ड हैक कर लेते हैं। 

उल्लेखनीय है कि जीमेल में यूजर्स अपनी निजी मेल, दस्तावेज, फोटो और वीडियो को सेव रखते है। अगर ऐसे में आपका जीमेल अकाउंट हैक हो जाए तो यह बड़ी मुसीबत की वजह बन सकती है। वेबसाइट वर्ड प्रेस के लिए सिक्योरिटी टूल बनाने वाली टीम वर्ड फेंस ने बताया कि फिशिंग स्कैम के जरिए बहुत से जीमेल यूजर का पासवर्ड हासिल करके उनका डाटा चोरी किया जा रहा है। वर्ड प्रेस के सीईओ मार्क माउंडर ने बताया कि हैकर्स अपके मेल पर एक लिंक भेजते हैं जिसे क्लिक करने पर जीमेल से मिलते जुलते कई पेज खुल जाते हैं। ऐसे में कोई अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड उसमें डालता है तो उसकी सारी जानकारी चोरी हो सकती है।