हल्का होने के साथ पोर्टेबल भी है यह इलैक्ट्रिक स्कूटर

Punjab Kesari

जालंधर : छोटी यात्रा करने के लिए दुनिया भर में इलैक्ट्रिक स्कूटर के चाहने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। लोग गलियों और इमारतों में आने-जाने के लिए इनका सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। चीन और हांगकांग आधारित इलैक्ट्रिक स्कूटर निर्माता टीम ने गो ट्यूब (GoTube) नामक सिलैंडर डिजाइन का नया पोर्टेबल इलैक्ट्रिक स्कूटर बनाया है जिसे उपयोगकत्र्ता अपने कंधे पर रख कर सुविधाजनक तरीके से कहीं भी आ-जा सकते हैं। कम्पनी का कहना है कि टायरों के छोटे होने पर भी यह इलैक्ट्रिक स्कूटर सबसे आरामदायक सवारी मुहैया करवाएगा।

electric scooter

कार्बन फाइबर डिजाइन -

150 किलोग्राम वजन को सपोर्ट करने वाले गो ट्यूब इलैक्ट्रिक स्कूटर की फ्रंट बॉडी में हैंडलबार्स लगी हैं जिन्हें फोल्ड कर फुट प्लेटफार्म पर फिट किया जा सकता है। कार्बन फाइबर से बने इस इलैक्ट्रिक स्कूटर का वजन महज 5.8 किलोग्राम है। इसके फ्रंट और रियर व्हील्स को शॉक अब्सॉर्प्शन तकनीक के तहत बनाया गया है ताकि छोटे खड्डों से निकलने पर चालक का संतुलन खराब न हो।

electric scooter12

गैजेट्स को करेगा चार्ज -

गो ट्यूब में 120-वॉट पर काम करने वाली इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जो अधिकतम 16 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने में मदद करती है। इसके अलावा 36-वोल्ट की बैटरी दो घंटों में पूरी चार्ज होकर सैन्ट्रल डिस्प्ले पर बैटरी की स्थिति को शो करती है। इसके फ्रंट साइड में LED हैडलाइट के अलावा USB पोर्ट भी लगा है जो गैजेट्स को चार्ज करने में मदद करेगा। उम्मीद की जा रही है कि इसे 200 डॉलर (करीब 13,568 रुपए) कीमत में उपलब्ध किया जाएगा।