मोबाइल को 30 मिनट स्विच ऑफ करने के हैं बहुत फायदे

Punjab Kesari

जालंधर - स्मार्टफोन रोजमर्रा की जिंदगी की ऐसी जरूरत बन चुका है जिसे कोई भी कुछ देर के लिए बंद नहीं करना चाहता। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप अपनी इस आदत को कंट्रोल करके दिन में महज तीस मिनट के लिए ही फोन को बंद कर दें तो आपको वाकई में बहुत फायदा हो सकता है। ऐसा सिक्योर फाइल शेयरिंग कंपनी Accellion के CEO योर्गन एडहोल्म ने कहा है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं स्मार्टफोन बंद होने से आपको कौनसे फायदे हो सकते हैं।

ब्रेन को मिलेगा आराम -

अगर आप कुछ देर के लिए अपना स्मार्टफोन बंद रखेंगे तो आपके ब्रेन को भी रिलेक्स मिलेगा क्योंकि कई बार आप किसी मीटिंग में बैठे होते हैं और ऐसे विषय पर चर्चा होने लगती है जो आपसे संबंधित नहीं है या आप उसके बारे में पहले से ही जानते हैं। इससे आपका ध्‍यान मीटिंग से हट जाता है और अचानक आपको पता लगता है कि ना सिर्फ विषय बदल गया है बल्‍कि आपने एक महत्‍वपूर्ण प्‍वाइंट मिस कर दिया है।

ओवरहीट से फोन का बचाव -

स्मार्टफोन्स को लगातार यूज करने पर वह ओवरहीट हो जाता है जिससे फोन के सॉफ्टवेयर पर भी असर पड़ता है। ऐसे में बहुत ज्यादा गर्म होने पर फोन को बंद करने से सभी बैकग्राउंड एप्स एक साथ बंद हो जाती हैं। जिससे फोन की बैटरी पर दवाब कम होता है और उसकी उम्र बढ़ जाती है।

बेहतर नींद -

अगर आप फोन को ऑन ही रखते हैं भले ही वो वाइब्रेशन पर लगा हो तो आप निश्‍चिंत बेहतर नींद नहीं ले सकते। फोन की आवाज या वाइब्रेशन आपको डिस्‍टर्ब करती रहेगी और इससे आपकी कार्य क्षमता पर बुरा असर पड़ेगा। इसी लिए सोते समय फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए।