आपातकालीन स्थिति में आग बुझाएगा जापाटा फ्लाईबोर्ड

Punjab Kesari

जालंधर : कुछ वर्षों से दुबई ने टैक्नोलॉजी प्रोजैक्ट्स को शुरू करने में काफी अहम योगदान दिया है। दुबई में अंडरवाटर हाइपरलूप प्रोजैक्ट व ड्रोन रेसिंग फैसिलिटीज आदि शुरू की गई हैं जिनको लोगों ने काफी सराहा है। हाल ही में दुबई मीडिया ऑफिस ने जानकारी दी है कि उन्होंने आग बुझाने के लिए जैटपैक बनाया है जो आपातकालीन स्थिति में वाहन में लगी आग बुझाने में मदद करेगा। 

सीमित परिस्थितियों में उपयोग -

डॉलफिन प्रोजैक्ट के तहत बनाए गए इस जापाटा फ्लाई बोर्ड (Zapata Flyboard) को आविष्कारक फ्रैंकी जापाटा  (Franky Zapata)  ने विकसित किया है और कहा जा रहा है कि सीमित परिस्थितियों में उपयोग किए जाने वाले इस फ्लाई बोर्ड को डॉलर 4,500 (करीब 3,06,744 रुपए) कीमत में उपलब्ध किया जाएगा। 

Fire emergency, Zapata Flyboard, Dubai firefighters

पानी के असीमित स्रोत का उपयोग -

इस फायर फाइटर यूनिट को एक वाटर बोट के साथ अटैच किया गया है जो मोटर की मदद से पानी की सप्लाई करती है। इसे ट्रैफिक की चिन्ता किए बिना पानी से सटे स्थानों पर उपयोग में लाया जा सकता है। खास बात है कि इस तकनीक में पानी के असीमित स्रोत का उपयोग किया जाता है यानी यह फ्लाईबोर्ड किसी पानी के टैंकरकी बजाए नदी या समुद्र से पानी लेकर वाहन में लगी हुई आग पर फैंकता है जिससे कम समय में आग बुझाने में काफी मदद मिलती है। इसे सबसे तेका आग बुझाने का स्रोत कहें तो गलत नहीं होगा क्योंकि जब तक आग बुझाने वाला ट्रक आपातकालीन स्थान पर पहुंचेगा उससे पहले जापाटा फ्लाईबोर्ड अपना काम पूरा कर चुका होगा।