सड़क दुर्घटना को कम करने में मदद करेगी नई जैकेट

Punjab Kesari

जालंधर : रात के समय साइकिल चलाते वक्त यह जरूरी है कि सभी व्हीकल चालक आपको आसानी से देख सकें। दुनिया भर में लगभग 3600 से अधिक साइकिल चालक हर रोज सड़क पर होने वाली अनदेखी की वजह से घायल हो जाते हैं। इस बात पर ध्यान देते हुए मैक्सिको सिटी के रहने वाले उद्यमियों के समूह ने एक जैकेट विकसित की है जो साइकिल चलाते समय चालक के ब्रेक लगाने व टर्न करने पर पीछे आ रहे व्हीकल को मुडऩे का संकेत देगी। यह टूइबो (Tuibo ) जैकेट यकीनन किसी भी व्हीकल को सड़क पर आपके साइकिल की मौजूदगी का एहसास जरूर दिला देगी।
1491465299_jakect.jpg

जैकेट में लगी हैं 72 LEDs फ्लैश लाइट्स

पानी से बचाने वाली इस टूइबो (Tuibo) जैकेट के पिछली साइड (बैक में) 72 LEDs फ्लैश लाइट लगी हैं जो टेल लाइट की तरह काम करती हैं। इसके अलावा इसमें ऑनबोर्ड एक्सैलेरोमीटर दिया गया है जो साइकिल के रुकने पर जैकेट में लगी लाल रंग की LEDs को ऑन कर देता है। इसके अतिरिक्त एक ब्लुटुथ हैंडलबार रिमोट भी बनाया गया है जो जैकेट के साथ कनैक्ट होकर लैफ्ट व राइट साइड इंडीकेटरों को जैकेट पर शो करने में मदद करता है। जैकेट की ब्रैस्ट पॉकेट में एक 100-लीमेन की हैडलाइट लगी है जिसे जरूरत पडऩे पर सड़क पर रास्ता देखने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा एक इलैक्ट्रिक हॉर्न भी लगा है जिसे चालक अपनी हिप पॉकेट के साथ लगाकर जरूरत पडऩे पर हॉर्न का इस्तेमाल कर सकता है।

1491465277_2.jpg

2,200-mAh की बैटरी से है लैस 

इस खास टूइबो (Tuibo) जैकेट में 2,200-mAh की बैटरी लगी है जिसके बारे में इसकी निर्माता टीम ने दावा किया है कि यह फुल चार्ज होने पर पांच से आठ घंटों का बैटरी बैकअप देने में मदद करेगी। जैकेट के गंदी या मैली होने पर इस पूरे पैक को जैकेट से बाहर निकाल कर जैकेट को धोया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि नई तकनीक से बनाई गई इस टूइबो (Tuibo) जैकेट को जल्द ही $ 125 (लगभग 8125 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।