खराब MacBook कीबोर्ड को लेकर यूजर्स ने किया एप्पल पर मुकदमा

  • खराब MacBook कीबोर्ड को लेकर यूजर्स ने किया एप्पल पर मुकदमा
You Are HereTop Stories
Sunday, May 13, 2018-5:23 PM

- यूजर्स को नजरअंदाज कर रही एप्पल

- कीबोर्ड ठीक न होने पर एप्पल कर रही अच्छे-खासे मोटे बिल की पेशकश 

- महंगी मैकबुक खरीद कर परेशानियों का सामना कर रहे यूजर्स

जालंधर :  मैकबुक में दिए गए बटरफ्लाई कीबोर्ड के सही तरीके से काम ना करने पर दो यूजर्स ने एप्पल पर मुकदमा दायर किया है। यूजर्स का कहना है कि एप्पल द्वारा किए गए बटरफ्लाई कीबोर्ड को लेकर सारे दावे झूठे हैं। इस कीबोर्ड में तो डस्ट फंसती है जिससे बटन काम करना बंद कर रहे हैं वहीं इसे चलाते समय बटनों से अजीबोगरीब आवाज भी निकलती है जिससे काफी असुविधा होती है। 

 

गिज़मोडो की रिपोर्ट के मुताबिक इस केस को कैलिपोर्नियां की नार्दन डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दो मैकबुक यूजर्स ने दायर किया है। इसमें लिखा है कि एप्पल ने लॉन्चिंग करते समय अपने विज्ञापन में तो कहा था कि बटरफ्लाई कीबोर्ड ज्यादा कम्फर्ट देगा व इसका इस्तेमाल करते समय यूजर्स को अच्छी रिस्पांस मिलेगी लेकिन हजारों यूजर्स ने इसे एक बहुत बड़ा फेलियर बताया है। कम्पनी को पता है कि मैकबुक के बटरफ्लाई कीबोर्ड में खराबी है इसके बावजूद इसे बेचा जा रहा है। 

 

मामूली बटन को ठीक करने के लिए एक हफ्ता ?
इस केस को 15 इंच मैकबुक प्रो के यूजर Zixuan Rao और 2016 मैकबुक प्रो के यूजर Kyle Barbaro ने साथ मिल कर दायर किया है। इनमें से 15 इंच मैकबुक प्रो के यूजर Zixuan Rao ने कहा है कि उन्होंने इस साल के शुरू में इसे खरीदा था और तब से ही इसके कीबोर्ड में समस्या आनी शुरू हो गई। अप्रैल को वह इस समस्या की शिकायत लेकर एप्पल स्टोर पर गए लेकिन एप्पल प्रतिनिधि इसे ठीक नहीं कर पाए। उन्होंने रिपेयर सैंटर जाने की सलाह दी जहां उन्हें साधारण बटन को फिक्स करने के लिए एक हफ्ता लगेगा कहा गया। जिसके बाद उन्होंने केस करने का सोचा।

 

वारंटी खत्म हुई देख यूजर्स की मजबूरी का फायदा उठा रही एप्पल, मांगे 47 हजार रुपए

इस केस को दायर करने वाले दूसरे व्यक्ति Kyle Barbaro को कीबोर्ड की समस्या उनके 2016 मैकबुक प्रो में सामने आई। बटरफ्लाई कीबोर्ड पर स्पेस बार और कैप्स लॉक बटन ने काम करना बंद कर दिया। शिकायत करने पर एप्पल ने पहले इसकी रिपेयर तो की लेकिन स्पेस बार फिर से खराब हो गई। दोबारा से कम्पनी तक इस शिकायत को लेकर पहुंच बनाने पर एप्पल ने मजबूरी का फायदा उठाते हुए एक बटन ठीक करने के लिए 700 डॉलर की मांग की जोकि भारतीय डॉलर के रेट के हिसाब से 47 हजार रुपए बनते हैं। 

PunjabKesari

 

18,000 से अधिक लोगों ने किए याचिका पर हस्ताक्षर
मैकबुक के कीबोर्ड में आ रही यह समस्या पूरी दुनिया में काफी तेजी से बढ़ रही है और आपको जानकर हैरानी होगी कि 18,000 से अधिक लोगों ने Change.org याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसमें लिखा है कि तत्काल रूप से बटरफ्लाई कीबोर्ड वाली मैकबुक्स को रीकाल किया जाए। 

 

साधारण रिपेयर शॉप्स से रिपेयर करवाने पर आउट ऑफ वारंटी ?
एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक इन मैकबुक मॉडल्स को लॉन्च करते समय कम्पनी ने कहा था कि बटरफ्लाई कीबोर्ड को खास तौर पर फ्रेम को पतला बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह कीबोर्ड 4 गुणा बेहतर काम करेगा। लेकिन अब इसी कीबोर्ड के बटनों में मिट्टी फंस रही है। यूजर्स का कहना है कि अगर आप साधारण रिपेयर शॉप्स से बटन को हटा कर मिट्टी निकलवाते हैं तो मैकबुक वारंटी से बाहर हो रही हैं, जिसके बाद कोई भी समस्या  आने पर आपको भारी भरकम कीमत चुका कर उसे ठीक करवाना पड़ सकता है। 

 

यूजर्स ने की क्षतिपूर्ति की मांग
इस मुकदमे के जरिए यूजर्स ने सभी तरह के नुकसान की क्षतिपूर्ति की मांग की है और लिखा है कि जिन लोगों ने मैकबुक के कीबोर्ड में समस्या आने पर उसे पैसे देकर ठीक करवाया है उन्हें कम्पनी द्वारा पैसे वापिस किए जाएं। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन