आपके दिल की धड़कन पर नजर रखेगी APPLE WATCH

  • आपके दिल की धड़कन पर नजर रखेगी APPLE WATCH
You Are HereLatest News
Sunday, December 03, 2017-4:08 PM

जालंधर : यदि आपके पास एप्पल की वॉच है और आपकी आयु 22 साल या उससे ज्यादा है तो आपके दिल की संभावित बीमारी का पता लगाने के लिए एप्पल ने नई हार्ट स्टडी एप को लांच किया है। इस एप को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ ज्वाइंट स्टडी के दौरान बनाया गया है जो एप्पल वॉच के जरिए एट्रियल फिब्रिलेशन (AFib) और इरैगुलर हार्टबीट को भी डिटैक्ट करने में मदद करेगी। इस स्टडी में पार्टीसिपैंट लेने के लिए, आप एप्पल हार्ट अध्ययन एप्प डाऊनलोड कर सकते हैं।

 

आपको बता दें कि एट्रियल फिब्रिलेशन को अब्नॉर्मल हार्ट रिदम भी कहा जाता है जिसे अब तक अब्नॉर्मल ब्रीथिंग व चैस्ट में दर्द होने पर डिटैक्ट किया जाता रहा है। अब तक ऐसी कोई तकनीक नहीं बनी थी जो दावे के साथ कह सके कि इन्सान इन बीमारियों से पीड़ित है लेकिन अब एप्पल वॉच की मदद से इन बीमारियों का समय से पहले पता लगाया जा सकेगा जिससे लोगों की जान बचाने में काफी मदद मिलेगी।

 

इस तरह काम करेगी हार्ट स्टडी एप
हार्ट स्टडी एप एप्पल वॉच में लगी ग्रीन LED व हार्ट रेट सैंसर से डाटा इकट्ठा करेगी। इसमें ग्रीन LED बहुत ही तेजी से फ्लैश कर आपकी कलाई में फ्लो हो रहे ब्लड को एक समय व एक प्वाइंट पर डिटैक्ट करेगी। वहीं हार्ट रेट सैंसर यूजर के हार्ट रेट को मॉनीटर करने का काम करेगा। टैस्टिंग के दौरान अगर एट्रियल फिब्रिलेशन या इरैगुलर हार्टबीट को डिटैक्ट कर लिया जाता है तो यूजर्स को एप पर एक पुश नोटिफिकेशन मिलेगी। इसके अलावा उसे फ्री डॉक्टर के साथ कंसल्टेशन दी जाएगी जो इस स्टडी का एक अहम पार्ट भी है। जानकारी के मुताबिक इसे डिटैक्ट करने के बाद इलैक्ट्रोकारिडियोग्राम पैच के जरिए मरीज के आगे की कन्डीशंस को मानीटर किया जाएगा। 

 

हर वर्ष हार्ट अटैक से हो रही 1.3 लाख लोगों की मौत
हार्ट अटैक की समस्या दुनिया भर में बढ़ती ही जा रही है। अमरीका में हर वर्ष 1 लाख 30 हजार लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से हो रही है, वहीं 7 लाख 50 हजार लोग हर वर्ष इस बीमारी की समस्या को लेकर अस्पताल में भर्ती करवाए जाते हैं। एप्पल के चीफ ऑप्रेटिंग ऑफिसरCOO जैफ विलियम्स ने कहा है कि मैडीकल कम्युनिटी के साथ अलग से काम कर हम लोगों को सिर्फ इनके सेहत से जुड़ी जानकारी ही नहीं देंगे बल्कि अब यह जानकारी इलाज करवाने में भी काफी काम की साबित होगी। 

 

नैक्स्ट लैवल मॉनिटरिंग डिवाइस पर काम कर रही एप्पल 
एप्पल अपनी वॉच के हैल्थ फीचर्स को और बेहतर करने में लगी हुई है। हैल्थ किट और रिसर्च किट को रिलीज करने के बाद अब इस नई स्टडी से यह पता चलता है कि कम्पनी नैक्स्ट लैवल मॉनीटरिंग डिवाइस के निर्माण को लेकर कितनी गंभीर है। एप्पल अपनी वॉच को एक ट्रू हैल्थ मॉनिटरिंग डिवाइस के रूप में आगे लाना चाहती है ताकि यह यूजर्स की सेहत से जुड़ी सटीक जानकारी तो दे ही, साथ ही यह मरीज की जिंदगी बचाने में भी काम की साबित हो सके।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !