दिल से जुड़ी बीमारी का 97% तक सही पता लगाती है एप्पल वॉच: स्टडी

  • दिल से जुड़ी बीमारी का 97% तक सही पता लगाती है एप्पल वॉच: स्टडी
You Are HereGadgets
Thursday, March 22, 2018-11:40 AM

जालंधर : एक स्टडी के दौरान पता लगाया गया है कि एप्पल वॉच हार्ट अटैक व स्ट्रोक के मुख्य कारण एट्रियल फिब्रिलेशन का समय से पहले पता लगाने व बीमारी से जुड़ी स्टीक जानकारी देने में सक्षम है। सैन फ्रांसिस्को की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (UCSF) व अमरीकी डिजिटल हैल्थ कम्पनी कार्डियग्रम ने एप्पल वॉच के जरिए एट्रियल फिब्रिलेशन का पता लगाने के लिए इस पर टैस्ट किया है जिसमें 97 प्रतिशत तक सही रिजल्ट्स प्राप्त हुए हैं। 

 

स्टडी में शामिल हुए 9750 पार्टिसपेंट
इस स्टडी में 9750 पार्टिसपेंट शामिल किए गए जिनमें से 347 लोगों में एट्रियल फिब्रिलेशन की समस्या का पता लगाया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें 36 प्रतिशत पुस्र्ष हैं जिनकी आयु सिर्फ 42 वर्ष ही है। इस टैस्ट से पहले लोगों की ECG की गई और इसके डाटे को एप्पल वॉच के डाटे के साथ मिलाया गया जो 97 प्रतिशत तक सही रहा। 

PunjabKesari

 

क्या है एट्रियल फिब्रिलेशन 
व्यक्ति का दिल जब सही तरीके से नहीं धड़कता यानी इरैगुलर काम करता है तो इससे स्ट्रोक, हार्ट फेलियर व दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा पैदा हो जाता है जिसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहते हैं। इस बीमारी में दिल के उपर वाले चैम्बर सही तरीके से काम नहीं करते व उनका तालमेल नीचे वाले चैम्बर से खराब हो जाता है जिससे यह समस्या पैदा होती है और इससे ब्लड क्लॉट, स्ट्रोक व हार्ट फेलियर होने का डर बढ़ जाता है।

PunjabKesari

 

3.4 करोड़ लोग प्रभावित
एट्रियल फिब्रिलेशन बीमारी से पूरी दुनिया में 3.4 करोड़ लोग प्रभावित हैं। वहीं माना जाता है कि एप्पल वॉच जैसी डिवाइसिस द्वारा समय से पहली बीमारी का पता लगा कर लोगों को हार्ट अटैक व मौत से बचाया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

अमरीकी डिजिटल हैल्थ कम्पनी कार्डियग्रम के को फाउंडर ब्रैंडन बैलिंगर ने इस स्टडी को काफी इम्पोर्टेंट बताया है। उन्होंने इस तरह की नई तकनीक को डिवैल्प करने व डिवाइसिस को टैस्ट करने के लिए स्टडी को बढ़ावा देने की बात कहीं और कहा कि जैसे गूगल अपनी सर्च की क्वालिटी को बेहतर बनाते हुए निरंतर काम करता है, हमें भी क्लीनिकल रिसर्च को बढ़ावा देने की जरूरत है। 


Latest News