नई तकनीक से बनाया गया कभी ना पंचर होने वाला साइकिल टायर (देखें वीडियो)

You Are HereLatest News
Thursday, May 17, 2018-5:46 PM

जालंधर : अगर आप साइकिल चलाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपसे जुड़ी हुई है। अब एक ऐसा साइकिल टायर बना लिया गया है जो कभी पंचर नहीं होगा। यानी यह एक बार में ही बिना रुके सफर को तय करने में काफी मदद करेगा। इस 3D प्रिटिंग एयरलैस बाइसाइकिल टायर को बर्लिन की स्टार्टअप कम्पनी BigRep द्वारा बनाया गया है। फिलहाल इसका सिर्फ एक प्रोटोटाइप ही तैयार हुआ है जिसका कम्पनी ने जर्मनी की सड़कों पर सफलतापूर्वक टैस्ट किया है। जिस दौरान काफी बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला है। 

 

कम्पनी ने अपनी तकनीक का किया उपयोग
इस बाइसाइकिल टायर को बनाने के लिए कम्पनी ने पहले ONE 3D प्रिंटर को तैयार किया जिसके बाद इसकी मदद से ही इस टायर का निर्माण किया गया। यानी कम्पनी ने इसे पूरी तरह से अपनी तैयार की गई तकनीक पर आधारित बताया है। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

PunjabKesari

 

एयरलैस हनीकॉम्ब डिजाइन
इस बाइसाइकिल टायर को एयरलैस डिजाइन से तैयार किया गया है यानी इसमें हवा भरने की जरूरत नहीं है। 3 लेयर हनीकॉम्ब डिजाइन पर बनाए गए इस टायर में होल्स दिए गए है जो किसी भी तरह के रास्ते पर बिना झटका लगे साइकिल चलाने में मदद करते हैं। कम्पनी ने बताया है कि इसे पहाड़ी इलाकों में साइकिल चलाने व रेसिंग के दौरान भी उपयोग में लाया जा सकता है। वहीं ज्यादा गर्मी व बारिश में भी यह बिना स्लिप हुए सड़क पर बेहतर स्थिरता प्रदान करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

ज्यादा तापमान पर भी करेगा बेहतरीन प्रदर्शन
कम्पनी के CEO स्टीफन बेयर (Stephan Beyer) ने कहा है कि इस टायर को Pro FLEX मटीरियल से बनाया गया है जिस पर तापमान के ज्यादा होने पर भी कोई असर नहीं पड़ता है। यह टायर काफी फ्लैक्सिबल है और जरूरत के मुताबिक इस तकनीक से बड़े व छोटे आकार के टायरों का निर्माण किया जा सकता है। इस टायर को खास तौर पर समय की बचत करने व बिना किसी रुकावट के मंजिल तक पहुंचने के लिए तैयार किया गया है। आने वाले समय में इस तकनीक का एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव व अन्य इंडस्ट्रीज़ को काफी फायदा होगा। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन