पार्सल को सही समय पर डिलीवर करने में मदद करेगा Box Lock

  • पार्सल को सही समय पर डिलीवर करने में मदद करेगा Box Lock
You Are HereGadgets
Sunday, November 19, 2017-10:38 AM

जालंधर : घर पर किसी के मौजूद न होने पर कोरियर ब्वाय पार्सल को डिलीवर किए बिना अपने हब में वापस ले जाते हैं जिसके बाद ग्राहक को पार्सल काफी देरी से मिलता है जिससे काफी असुविधा होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए पहला बॉक्स लॉक बनाया गया है जो किसी के भी घर न होने पर पार्सल को एक बॉक्स में रखने के बाद उसे सेफली लॉक कर देगा जिससे सही समय पर पार्सल को डिलीवर किया जा सकेगा। इसे जॉर्जिया के एक शहर अटलांटा की स्टार्टअप कम्पनी बॉक्स लॉक इंक द्वारा विकसित किया गया है। इसकी खासियत है कि कोरियर ब्वाय द्वारा लेबल को स्कैन कर व एप के द्वारा इसे खोला जा सकता है, वैसे इसे पूरी तरह से सेफ माना जा रहा है। 

 

इस तरह काम करेगा बॉक्स लॉक
बॉक्स लॉक का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको घर से बाहर एक बॉक्स बनाकर उस पर इस लॉक को लगाना होगा। कोरियर के घर पहुंचने के बाद कोरियर ब्वाय इस लॉक के नीचे दिए गए बारकोड रीडर से कोरियर के लेबल को स्कैन करेगा। इस दौरान बॉक्स लॉक घर के Wi-Fi नैटवर्क के साथ कनैक्ट रहेगा और इंटरनैट द्वारा चैक करेगा कि जो पार्सल घर तक पहुंचाया गया है वह आज के दिन के लिए ही शैड्यूल था या वह गलती से डिलीवर हो रहा है। सभी तरह के मानदंडों को पूरा करने के बाद यह लॉक ओपन हो जाएगा। जिसके बाद कोरियर ब्वाय इसमें पार्सल रख कर इसे रीलॉक कर देगा। 

 

एप से खुलेगा लॉक
मालिक घर पहुंचने के बाद स्मार्टफोन एप के जरिए इस लॉक को खोल कर पार्सल निकाल लेगा और दोबारा से बॉक्स को लॉक कर देगा। अगली डिलीवरी होने पर यही प्रक्रिया एक बार फिर से दोहराई जाएगी। जितनी बार भी लॉक ओपन होगा इसकी पूरी जानकारी एप पर आपको मिलेगी और यह भी पता चलता रहेगा कि कौन सा पार्सल डिलीवर हुआ है। 

 

वैदर प्रूफ है यह लॉक
बॉक्स लॉक को वैदर प्रूफ बनाया गया है यानी इसे किसी भी मौसम में आसानी से बिना किसी चिन्ता के उपयोग किया जा सकता है। इस सिस्टम को फिलहाल अमेजन, फेड एक्स यूपीएस और यूएसपीएस शिपमेंट्स के कम्पार्टेबल बनाया गया है। 

 

30 दिनों का बैटरी बैकअप 
इस बॉक्स लॉक में खास बैटरी लगी है जिसे एक बार चार्ज कर 30 दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 129 डॉलर (लगभग 8366 रुपए) में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। इसके निर्माताओं ने बताया है कि इससे पार्सल के चोरी होने का रिस्क भी नहीं रहेगा और सही समय पर पार्सल डिलीवर भी हो जाएगा।


Latest News