कम दूरी का सफर तय करने के लिए बनाए गए Electric roller skates (देखें वीडियो)

You Are HereGadgets
Sunday, October 1, 2017-10:48 AM

जालंधर : दुनिया के कई हिस्सों में कम दूरी का सफर तय करने के लिए इलैक्ट्रिक स्केटबोर्ड और फोल्डिंग स्कूटर का उपयोग होता है, लेकिन इन्हें बस या ट्रेन में साथ कैरी करके ले जाया नहीं जा सकता। इसी बात पर ध्यान देते हुए सैन फ्रांसिस्को की एंटरप्रैन्योरशिप ने नए इलैक्ट्रॉनिक रोलर स्केट्स बनाए हैं जो एक चार्ज में 15 मील यानी लगभग 25 किलोमीटर तक का रास्ता तय करने में मदद करेंगे। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इन्हें फोल्ड करके बैग में रख कर आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। यानी बस या ट्रेन में सफर करने के बाद मंजिल तक पहुंचने के लिए इन्हें काफी उपयोगी माना जा रहा है।

 

ई-स्केट्स में लगी है 240W की मोटर
इन ई-स्केट्स में 240W की मोटर लगी है जो 550 रोटेशन प्रति मिनट पर काम करती है। इसमें दी गई 24V की बैटरी को पूरा चार्ज कर आप लगभग 25 किलोमीटर का रास्ता तय कर सकते हैं। सेफ्टी के लिए इसमें मैकेनिकल ब्रेक्स दी गई हैं जो ब्रेक पैड को दबाते ही इन्हें रोक देंगी। 

PunjabKesari

 

बेहतरीन बैलेंस
इनमें से हर एक ई-स्केट में रबर से बनाए गए मोटराइज्ड व्हील्स लगाए गए हैं जिनके साथ पैर रखने के लिए फुट प्लेटफार्म दिया गया है। इसके नीचे 3 छोटे व्हील्स भी लगे हैं जो सड़क पर बैलेंस बनाने में काफी मदद करेंगे। इनके रियर में रैड व रास्ता दिखाने के लिए फ्रंट में व्हाइट एलईडी लाइट्स लगी हैं।

PunjabKesari

 

24 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड
इन्हें तीन बैटरी कैपेसिटी और मोटर साइज़ में उपलब्ध किया जाएगा। इसके टॉप  ब्ल्जिव्हील प्रो वेरिएंट की टॉप स्पीड 24 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है। इनके पेयर का वजन सिर्फ 6 किलोग्राम है यानी इन्हें आसानी से साथ कैरी किया जा सकता है।

PunjabKesari

 

ब्लूटुथ रिमोट से कंट्रोल होगी स्पीड
इसे चलाने के लिए कम्पनी ने खास ब्लूटुथ हैन्ड हैल्ड कंट्रोलर बनाया है जिसके साथ उंगली पर लगाने वाली अटैचमैंट लगी है। इसे पहन कर जब आप उंगली को अंदर की ओर मोड़ेंगे तो यह इसकी स्पीड को बढ़ाने का काम करेगी। इसके कंट्रोलर से स्पीड माइलेज और रिमेनिंग बैटरी का पता लगाया जा सकता है। इसके निर्माताओं का कहना है कि अगर सब कुछ प्लान के मुताबिक चलता रहा तो आने वाले समय में इन्हें 999 डॉलर (65,227 रुपए) कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इसका 8 किलोमीटर की रेंज तक जाने वाला मॉडल भी 299 डॉलर (लगभग 19,523 रुपए) की कीमत में उपलब्ध होगा।
 


Latest News