यूरोपियन सैटेलाइट ने तस्वीरों में दिखाया दिल्ली के प्रदूषण का स्तर

  • यूरोपियन सैटेलाइट ने तस्वीरों में दिखाया दिल्ली के प्रदूषण का स्तर
You Are HereLatest News
Monday, December 04, 2017-6:30 PM

जालंधर : यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने सैटेलाइट इमेज के जरिए 10 नवम्बर को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को दर्शाया है। इस दिन एयर पॉल्यूशन का लैवल सबसे उच्च स्तर पर था जिसकी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए ESA ने यह तस्वीर जारी की है। ESA के डायरैक्टर ऑफ अर्थ ऑब्जरवेशन प्रोग्राम जोसेफ एसचबाचर ने बताया है कि इस तस्वीर को ESA के Sentinel-5P सैटेलाइट के जरिए कैप्चर किया गया है। जिसे पृथ्वी के वायुमंडल की निगरानी करने के लिए खास तौर पर उपयोग में लाया जाता है। 

 

इस कारण बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण का स्तर
दिल्ली में बढ़ने वाले प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण थर्मल पावर प्लांट उत्सर्जन, वाहनों से निकलने वाले धुएं और इंडस्ट्री बनाते समय पैदा हुई धूल को माना जा रहा है। इन्ही कारकों के कारण हवा की पुअर क्वालिटी को तस्वीरों में भी देखा जा सकता है। वहीं दूसरी तस्वीर में इसी दिन पावर प्लान्ट्स द्वारा पैदा हो रहे प्रदूषण को देख सकते हैं। जो बिहार में उत्तरी पटना इलाके से रायपुर के दक्षिण छत्तीसगढ़ की तरफ जाता देखा गया है। 

 

आपको बता दें कि उत्तरी भारत में धीमी हवा की गति, हवा में उच्च नमी की मात्रा और फसल जलने से उत्तर भारत में 6 नवंबर से 14 नवंबर के बीच वायु प्रदूषण का गंभीर स्तर देखा गया है। अब केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया है कि 1 दिसम्बर को स्मॉग के कम होने के बाद दिल्ली में एयर पॉल्यूशन के लैव्ल को थोड़ा नियंत्रित कर लिया गया है। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !