फेसबुक ने पेश की Messenger Kids एप

  • फेसबुक ने पेश की Messenger Kids एप
You Are HereLatest News
Wednesday, December 06, 2017-2:36 PM

अब माता-पिता भी रख सकेंगे बच्चों की चैटिंग पर नजर

जालंधर : सोशल मैसेजिंग सर्विस फेसबुक ने 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अपनी चैट एप का नया वर्जन पेश किया है। इस एप की खासियत है कि यह बच्चे के माता-पिता को चैट से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देगी। मैसेंजर किड्स नामक इस एप का कंट्रोल बच्चे के अभिभावकों के हाथ में होगा और वे बच्चे की गतिविधियों की निगरानी कर सकेंगे। इसके अलावा पेरैंट्स को यह भी नियंत्रित करने की अनुमति मिलेगी कि बच्चे को किससे बात करनी चाहिए और किससे नहीं। आपको बता दें कि अमरीका में 13 साल से कम उम्र के बच्चे फेसबुक पर अकाऊंट नहीं बना सकते हैं, इसलिए कम्पनी ने इसे बिना फेसबुक अकाऊंट के यूज करने के लिए बनाया है।

 

एप में बच्चों को मिलेंगे कमाल के फीचर्स
मैसेंजर किड्स नाम की इस एप के जरिए बच्चे वीडियो कॉलिंग व टैक्स्ट चैट कर सकेंगे। इस एप में वीडियो, फोटो और जिफ इमेज को सैंड करने के अलावा ड्राइंग टूल्स, फ्रेम्स, जिफ्स और स्टिकर्स दिए गए हैं जिनका उपयोग कर बच्चे अपनी फोटो को और भी बेहतर बना सकेंगे। 

PunjabKesari

 

ऐड फ्री होगी यह एप
इस एप को ऐड फ्री बनाया गया है यानी बच्चे को इस एप का उपयोग करते समय किसी भी तरह का कोई विज्ञापन नहीं दिखेगा। फेसबुक के मुताबिक यह एप फ्री होगी और इसमें कोई इन एप परचेज नहीं होगा, यानी इस एप में कुछ भी खरीदने जैसा उपलब्ध नहीं किया जाएगा। 

 

गलत कन्टैंट शेयर करने से रोकेगी यह एप
इस एप में चाइल्ड फ्रैन्डली फीचर्स, स्क्रीन्ड कंटैंट व सेफ्टी फिल्टर्स दिए गए हैं जो गलत तरह के कंटैंट को बच्चों द्वारा शेयर करने से रोकते हैं। फेसबुक ने कहा है कि इस एप के जरिए किसी भी गलत तरह का कन्टैन्ट शेयर नहीं किया जा सकेगा यानी फेसबुक ऐसे कन्टैन्ट को ब्लॉक कर देगी।

PunjabKesari

 

6 से 12 साल के बच्चों के लिए बनाई गई एप
इस एप को 6 से 12 साल की उम्र के बच्चों के लिए खासतौर पर बनाया गया है। फेसबुक के इस नए मैसेंजर किड्स का उपयोग करने के लिए फेसबुक अकाऊंट की जरूरत भी नहीं है। इस एप से सैंड किए गए मैसेज 13 वर्ष से बड़े यूजर्स को उनकी साधारण मैसेंजर एप पर ही मिलेंगे। 

 

अपने प्रियजनों से जुड़े रहेंगे अब बच्चे
फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजमैंट डायरैक्टर लॉरेन चेंग ने कहा है कि इस एप के जरिए बच्चे अपने दादा-दादी के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं, अपने दूर रहने वाले चचेरे भाई-बहन से लाइव बात कर सकते हैं व अपनी मां को काम से लेट होने पर डैकोरेटिड फोटो पर Hi लिख कर सैंड कर सकते हैं। फिलहाल इस एप को अमरीका में iOS यूजर्स के लिए टैस्टिंग के तौर पर लॉन्च किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही इसे आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध किया जाएगा। फिलहाल यह एप भारत में कब लॉन्च होगी, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 

PunjabKesari

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !