पापुआ न्यू गुनिया में एक महीने के लिए बैन होगी फेसबुक, अफवाहों पर रोक लगाने के लिए उठाया कदम

  • पापुआ न्यू गुनिया में एक महीने के लिए बैन होगी फेसबुक, अफवाहों पर रोक लगाने के लिए उठाया कदम
You Are HereGadgets
Wednesday, May 30, 2018-11:50 AM

- फेक अकाउंट्स से अपलोड हो रहा पोर्नोग्राफी से जुड़ा कन्टैंट
- नागरिकों तक पहुंचाई जा रही गलत व भ्रामक जानकारियां


जालंधर : पापुआ न्यू गुनिया में फेसबुक एक महीने के लिए बैन हो सकती है। इस देश में फेसबुक फेक प्रोफाइलिस की संख्या काफी ज्यादा है जिनके जरिए पोर्नोग्राफी से जुड़ा कन्टैंट व गलत तरीके की जानकारी फेसबुक पर अपलोड हो रही है। इससे देश के नागरिकों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। BBC की रिपोर्ट के मुताबिक पापुआ न्यू गुनिया के कम्युनिकेशन मिनिस्टर सैम बसिल ने रिपोर्ट में कहा है कि हमने छानबीन की है और पता लगाया है कि यूजर्स पोर्नोग्राफी से जुड़ी विडीयोज़ और गलत तरीके की जानकारियां फेसबुक पर पोस्ट कर रहे हैं जिसके बाद हमने फेसबुक को टैम्परेरी शटडाउन करने का सोचा है।


फेक अकाउंट्स की होगी जांच
सरकार ने योजना बनाई है कि एक महीने तक फेसबुक को पापुआ न्यू गुनिया देश में बंद किया जाए जिससे यह पता लगाया जा सके कि कितने लोग यहां फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं व इनमें से फेक अकाउंट्स की संख्या कितनी है। 

PunjabKesari
 

फेक अकाउंट्स से पोस्ट हो रही झूठी और भ्रामक पोस्ट्स
सैम बसिल ने रिपोर्ट में कहा है "अब समय आ गया है कि हम इस बात का पता लगाए व जानकारी जुटाए कि कितने लोगों ने अपनी पहचान फेसबुक फेक अकाउंट्स के जरिए गुप्त रखी हुई है। इसके अलावा उन अकाउंट्स का भी पता लगाया जाए जहां से पोर्नोग्राफिक इमेजिस, गलत, झूठी और भ्रामक जानकारियां पोस्ट हो रही हैं।

PunjabKesari
 

फेक न्यूज़ की समस्या से भी जूझ रहा देश
एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक पापुआ न्यू गुनिया देश के कम्यूनिकेशन्स और इन्फर्मेशन टैक्नोलॉजी डिपार्टमेंट फेसबुक को लेकर टैम्परेरी बैन चाहते हैं ताकि फेक अकाउंट्स का जल्द पता लगाया जा सके। इसके अलावा यह भी पता लगाना बहुत जरूरी है कि पोर्न और फेक न्यूज़ किन अकाउंट्स से अपलोड हो रही हैं। फिलहाल इस देश में कितने लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं, यह अभी साफ नहीं है।

 

आपको बता दें कि यह कदम साइबर क्राइम एक्ट का हिस्सा है जो ऑनलाइन हरासमेंट, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, अडल्ट पोर्नोग्राफी की प्रोडक्शन और पब्लिकेशन व गैरकानूनी ऐड्स को अपराधीकरण के घेरे में लेता है। इस कानून को लागू करने के लिए अब फेसबुक को एक महीने के लिए शट डाउन करने की मांग हुई है।
 


Latest News