एप्पल वॉच के लिए बनाए गए पहले EKG बैंड को मिली FDA की मंजूरी

  • एप्पल वॉच के लिए बनाए गए पहले EKG बैंड को मिली FDA की मंजूरी
You Are HereLatest News
Tuesday, December 05, 2017-2:10 PM

30 सैकेंड में कर सकेंगे HEART की जांच

जालंधर : दिल से जुड़ी समस्याओं का पता लगाने के लिए एप्पल वॉच हेतु बनाए गए पहले EKG बैंड को FDA (फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) ने मंजूरी दे दी है। FDA की अनुमति का मतलब है कि अब इस EKG बैंड को मैडीकल डिवाइस के रूप में बाजार में उपलब्ध किया जाएगा और उपयोगकर्ता डॉक्टर की मंजूरी के बिना इसे उपयोग कर सकेगा। सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कम्पनी अलाइवकॉर द्वारा इस कार्दिया नामक फिटनैस बैंड के दूसरे वर्जन को बनाया गया है। इसका पहला वर्जन वर्ष 2016 में सिर्फ यूरोप में उपलब्ध किया गया था। कम्पनी ने घोषणा करते हुए बताया है कि यह बैंड आपके EKG यानी इलैक्ट्रोकार्डियोग्राफी (मैडीकल टैस्ट) को महज 30 सैकेंड में जांच कर एट्रियल फिब्रीलेशन व हार्ट अरिदमिया जैसी बीमारियों का पता लगा सकता है। अमरीका में लांच किए गए इस बैंड के नए वर्जन में स्मार्ट रिदम फीचर दिया गया है जो बैंड में बिल्ट इन हार्ट रेट सैंसर और AI एल्गोरिदम से व्यायाम व जोरदार गतिविधियां न करने पर आपकी हृदय गति के बढने की आपको चेतावनी देगा। 

 

AFib का पता लगाने में मिलेगी मदद
एट्रियल फिब्रीलेशन को असामान्य हार्ट रिदम भी कहा जाता है जिसका अब तक असामान्य श्वास व छाती में दर्द होने पर पता लगाया जाता रहा है। औसत उपभोक्ता को सामान्य हृदय की धड़कन व एट्रियल फिब्रीलेशन में फर्क पता नहीं होता है जिस वजह से अब इस बैंड को बनाया गया है। इस बैंड को खास तौर पर उन रोगियों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जिनमें दिल से जुड़ी कोई भी समस्या देखी गई है या जिनके परिवार के इतिहास में दिल से जुड़े रोगों को पाया गया है। 

 

असामान्य महसूस करने पर कर सकेंगे जांच
अलाइवकॉर कम्पनी के सी.ई.ओ. विक गन्दोतरा ने बिजनैस इन्साइडर को बताया है कि हमने स्टडी करने के बाद इस तकनीक को अस्तित्व में ला दिया है। इस बैंड में दिए गए नए फीचर की मदद से लोग कुछ असामान्य महसूस करने पर अपने दिल की धड़कन की जांच कर सकेंगे। इसके अलावा यह जानकारी डाक्टर को हृदय से जुड़ी बीमारी का पता लगाने व AFib का इलाज करने में भी काफी मदद करेगी। 

 

ईमेल के जरिए डॉक्टर को मिलेगा डाटा
यह बैंड हृदय से जुड़ी समस्या का पता लगाने के बाद आपको जानकारी देगा और इलाज करवाने को कहेगा। इसमें दिए गए वॉयस रिकोग्नीशन तकनीक से आप अपनी बीमारी के लक्षण को सुन भी सकते हैं। एप्पल वॉच इस सारे डाटा को इकट्ठा कर डॉक्टर को ईमेल के जरिए सैंड करेगी जिससे समस्या को पहले ही पकड़ा जा सकेगा। 

 

यूजर को खर्च करने होंगे मासिक 643 रुपए
अलाइवकॉर कार्दिया बैंड को 200 डॉलर (लगभग 12,875 रुपए) में अमरीका में उपलब्ध कर दिया गया है। लेकिन इसका उपयोग करने के लिए यूजर को 10 डॉलर (लगभग 643 रुपए) प्रति माह व 99 डॉलर (लगभग 6,374 रुपए) चुकाने होंगे। जिससे आप इस बैंड के सभी फीचर्स का फायदा उठा सकेंगे। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !