चोरों को आसानी से पकड़ने के लिए दुबई पुलिस को अब मिलेंगी होवरबाइक्स

  • चोरों को आसानी से पकड़ने के लिए दुबई पुलिस को अब मिलेंगी होवरबाइक्स
You Are Heretechnology
Wednesday, October 18, 2017-6:28 PM

जालंधर : दुनिया की सबसे आगे चलने वाली जगह का दर्जा प्राप्त करने के लिए दुबई कई ऐसी तकनीकों पर काम कर रही है जो उसे सबसे आगे ले जाने में मदद करेंगी। जानकारी के मुताबिक दुबई पुलिस को अब मल्टीरोटर होवरबाइक्स मिलेंगी जो आसानी से चोरों को पकड़ने में मदद करेंगी। इन मल्टीरोटर होवरबाइक्स को खास तौर पर ट्रैफिक के दौरान लोगों के उपर से ही भागे हुए चोर को पकड़ने के लिए बनाया गया है। फिलहाल इनकी टैस्टिंग की जा रही है। उम्मीद है कि इसे और सुरक्षित व विश्वसनीय बनाकर एमरजेंसी के तौर पर उपयोग में लाने के लिए आने वाले समय में दुबई पुलिस तक पहुंचाया जाएगा।

 

एक चार्ज में चलेंगी 70 KM
इस मल्टी रोटर होवरबाइक को 3 घंटे तक बिजली से चार्ज कर 20 से 25 मिनट तक उड़ाया जा सकता है। इसमें स्वैपेब्ल बैटरी लगाई गई है जिसे जरूरत पडने पर आसानी से बदला भी जा सकता है। बैटरी बदलने से इसकी रेंज और भी बढ़ जाएगी। जानकारी के मुताबिक इससे एक बार में ही सम्भाविक 70 किलोमीटर तक का रास्ता तय किया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

100 KM/H की टॉप स्पीड
नई तकनीक से बनाए गए इस होवरबाइक को 100 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक चलाया जा सकता है। उंचाई की बात की जाए तो इसे 45 मीटर करीब 16 फीट तक उड़ाया जा सकेगा। 

PunjabKesari

 

हैरानी की बात तो यह है कि कुछ देशों में 2 किलोग्राम वजनी कैमरा ड्रोन को उड़ाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है ऐसे में इस 300 किलोग्राम वजनी होवरबाइक को हवा में उड़ाने में जोखिम पैदा हो सकता है। इस तकनीक की दुबई में डैमो फ्लाइट्स हो चुकी हैं जिसमें इसके डिजाइन व उड़ने के तरीके को दिखाया गया है। फिलहाल इसके डिजाइन में थोड़ा सा और बदलाव होगा जिसके बाद आने वाले समय में इसे एमरजंसी के दौरान में उपयोग में लाया जा सकेगा।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !