2 सीटर कार में बदल जाता है यह 12 फीट ऊंचा HUMANOID ROBOT (देखें वीडियो)

You Are HereGadgets
Friday, April 27, 2018-1:37 PM

जालंधर : जापानी इंजीनियर्स ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जो महज सिर्फ 1 मिनट में दो सीटर कार में बदल जाता है। एल्युमीनियम अलॉय मटेरियल से तैयार किए गए इस रोबोट की ऊंचाई 12.1 फीट है और यह हिस्ट्री का पहला रोबोट है जो दो लोगों को कॉकपिट में बिठा कर सफर तय कर सकता है। इसकी निर्माता कम्पनी ब्रेव रोबोटिक्स ने कहा है कि ऐसे रोबोट्स आपने बचपन से ही एनीमेशन मूवीज़ में देखे होंगे, लेकिन इस रोबोट को तैयार कर हमने इमैजिनेशन को असलियत में बदल दिया है। यह “J-deite RIDE” नामक रोबोट चल सकता है व कार में तब्दील होकर दो लोगों को यात्रा करने में भी मदद करेगा।

 

30 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड
यह ह्यूमनोइड रोबोट कार में तब्दील होकर 30 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक सफर को तय कर सकता है, वहीं पैदल चलते हुए यह 1 घंटे में 100 मीटर की दूरी पार कर लेता है। इसके डिवैल्पर्स का कहना है कि फिलहाल इस 1.6 टन वजनी रोबोट को कार्गो बेय एरिए से बाहर टैस्ट नहीं किया गया है।

PunjabKesari

 

वायलैस कनैक्टिविटी की सपोर्ट
इस रोबोट में सॉफ्टवेयर डिवैल्पर वटारू योशिज़की (Wataru Yoshizaki) द्वारा खास तैयार किया गया 'V-Sido' ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है जो वायलैस नैटवर्क व रिमोट कन्ट्रोल के जरिए इसे ऑपरेट करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

रंग लाई तीन वर्षों की मेहनत
इसके पहले प्रोटोटाइप का वजन 35 किलोग्राम था जिसे 23 अक्तूबर 2014 को टोक्यो में आयोजित हुए डिजिटल कन्टैंट एक्सपो में दिखाया गया था। लोगों की इस रोबोट को लेकर प्रतिक्रिया को देख वर्ष 2015 में इस रोबोट को बनाने का काम शुरू हुआ था और अब इसके पहले प्रोटोटाइप को सफलतापूर्वक तैयार कर लिया गया है।

PunjabKesari

 

साझेदारी से तैयार किया गया रोबोट
इस रोबोट को ब्रेव रोबोटिक्स ने रोबोटिक कन्सल्टिंग फर्म असराटैक (Asratec) व अम्यूज़मेंट राइड मैन्युफैक्चरर सैंसी टेक्नोलॉजीज़ (Sansei Technologies) के साथ मिल कर तैयार किया है। इसकी निर्माता कम्पनी ब्रेव रोबोटिक्स के CEO केंजी इशिदा (Kenji Ishida) ने कहा है कि यह रोबोट ह्यूमन इमैजिनेशन से इन्सपायर होकर बनाया गया है। डिवैल्पर्स का कहना है कि वह इस टैक्नोलॉजी को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री जैसे कि एम्यूज़मेंट पार्क और स्ट्रीट पैराडिस में उपयोग में लाएंगे। इसे सबसे पहले जापान में 5 मई को आयोजित हुए एक फैस्टिवल के दौरान दिखाए जाने की भी योजना है। 

PunjabKesari


Latest News