कम कीमत स्मार्टफोन्स में भारतीय यूजर्स को अब मिलेगा Android Go OS

  • कम कीमत स्मार्टफोन्स में भारतीय यूजर्स को अब मिलेगा Android Go OS
You Are HereGadgets
Friday, February 2, 2018-1:00 PM

जालंधर : एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्या भारत में अमरीका से भी ज्यादा है। भारतीय यूजर्स का ध्यान सबसे ज्यादा कम कीमत वाले बजट स्मार्टफोन्स पर है जिस वजह से इन्हें और बेहतर बनाने के लिए गूगल अब बजट स्मार्टफोन्स में एंड्रॉयड गो ऑपरेटिंग सिस्टम देने वाली है। माना जा रहा है कि यह OS कम क्षमता वाले हार्डवेयर से लैस स्मार्टफोन्स को भी फास्ट तरीके से काम करने में मदद करेगा।

 

क्या है एंड्रॉयड गो?
गूगल ने एंड्रॉयड गो नामक नए ऑपरेटिंग सिस्टम को खास तौर पर भारतीय यूजर्स के लिए ही बनाया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे 512MB RAM से 1GB RAM वाले हार्डवेयर में इंस्टाल कर उपयोग में लाया जा सकता है। गूगल ने बताया है कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम बेहतर स्पीड तो देगा ही साथ ही एप्पस को 15 प्रतिशत तक ज्यादा फास्ट लोड करेगा। इसके अलावा यह स्मार्टफोन में आ रही स्पेस प्रॉब्लम से भी निजात दिलाने में मदद करेगा।

 

इस स्मार्टफोन में सबसे पहले दिया जाएगा Android Go
माना जा रहा है कि एंड्रॉयड गो ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले माइक्रोमैक्स के भारत गो स्मार्टफोन में दिया जाएगा। यह स्मार्टफोन इस महीने के आखिर तक लॉन्च होगा। उम्मीद की जा रही है कि इसके बाद रिलायंस जियो भी नए एंड्रॉयड गो से लैस बजट स्मार्टफोन को पेश करेगी। 

PunjabKesari

 

एंड्रॉयड गो में मिलेंगी ये इनबिल्ट एप्स 

 

गूगल असिस्टेंट गो :  यह एप यूजर को प्रश्न पूछने, टैक्स्ट मैसेज भेजने, फोन कॉल करने औप इवेंट्स का पता लगाने में मदद करेगी। 

 

गूगल गो : इसे गूगल सर्च एप्लिकेशन का लाइट वर्जन कहा जा सकता है। यह भारतीय भाषाओं को जैंसे मराठी, हिंदी, बंगाली, गुजराती और नेपाली को स्पोर्ट करती है। इसके अलावा इसमें सर्च , वॉइस सर्च, इमेज, GIFs, यूट्यूब, ट्रासलेट और मैप्स की ऑप्शन भी मौजूद है।

 

यूट्यूब गो : 10 MB से भी कम साइज वाली इस एप से यूजर वीडियो को देखने के साथ उन्हें डाउनलोड भी कर सकेंगे।

 

फाइल्स गो : यह एप यूजर्स को फाइल्स को ऑनलाइन फ्रेंड्स के साथ शेयर करने में मदद करती है। इसके अलावा यह बैकअप की मदद से फोन की स्टोरेज स्पेस को मैनेज करने के भी काम में लाई जाएगी। 


Latest News