विमान का अनुभव जमीन पर करवाएगी नैक्स्ट जैनरेशन बुलेट ट्रेन

  • विमान का अनुभव जमीन पर करवाएगी नैक्स्ट जैनरेशन बुलेट ट्रेन
You Are HereLatest News
Wednesday, March 21, 2018-11:27 AM

जालंधर : यात्रियों की सुविधा के लिए जापान ने आधुनिक तकनीक से लैस नैक्स्ट जैनरेशन बुलेट ट्रेन को पहली बार दुनिया के सामने दिखाया है। यह ट्रेन बैठने से लेकर सफर करने तक हर मामले में मौजूदा तकनीक से काफी आगे है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें विमान जैसी सुख- सुविधाएं दी गई हैं। इसे 300 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर आसानी से चलाया जा सकता है। सैंट्रल जापान रेलवे ने लेटैस्ट बुलेट ट्रेन N700S के प्रोटोटाइप को दिखाते हुए बताया है कि इसे खास तौर पर कम समय में यात्री को मंजिल तक पहुंचाने व सफर का बेहतरीन अनुभव देने के लिए तैयार किया गया है। यह बुलेट ट्रेन 20 प्रतिशत हल्की है व मौजूदा बुलेट ट्रेनों से 7 प्रतिशत तक कम बिजली की खपत करती है।

 

शार्पर नोज़ डिजाइन
इसे शार्पर नोज़ डिजाइन से तैयार किया गया है जो देखने में अलग जरूर लगता है लेकिन तेज़ रफ्तार पकड़ने में इसकी काफी अहम भूमिका है। यह शार्पर नोज़ ट्रेन को किसी भी सुरंग से तेज रफ्तार से गुजरने पर किसी भी तरह की कम्पन नहीं आने देगी व हवा को चीरती हुई आगे बढ़ेगी।

PunjabKesari

 

एक साथ सफर करेंगे 1,323 यात्री
N700S ट्रेन के साथ वैसे 16 कार्स यानी डिब्बे लगाए गए हैं जिनमें दो ड्राइवर के लिए होंगे वहीं 14 यात्रियों के लिए लगाए जाएंगे। माना जा रहा है इसके अलावा कम दूरी के सफर वाले ट्रैक पर इसके साथ 12 व 8 डिब्बों का भी उपयोग किया जाएगा। 

PunjabKesari

 

ट्रेन में मिलेंगे विमान जैसे फीचर्स
इस बुलेट ट्रेन में विमान जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें हर सीट को कम्फर्टेबल बनाने के साथ इस पर एक बटन भी लगा है जो आपको सहूलियत के हिसाब से सीट एडजस्ट करने में मदद करेगा। वहीं इसके साथ अलग से पावर प्लग लगा है जिससे जब चाहे लैपटॉप व मोबाइल को चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा इसकी सीट्स को भी काफी कम्फर्टेबल बनाया गया है व हरेक सीट के ऊपर लाइट लगाई गई है जो रात के समय आपको अपने सामान की जांच करने में मदद करेगी। इस ट्रेन के इंटीरियर को देखने के बाद माना जा रहा है कि इसमें यात्री को लग्जरी विमान जैसा आराम व सहूलियत मिलेगी। 

PunjabKesari

 

स्टेशन्स के बारे में मिलेगी पूरी जानकारी
N700S ट्रेन में सुरक्षा से जुड़ी जानकारी, सावधानी बरतने के टिप्स व अगला स्टेशन आने से पहले स्टेशन व उसकी लोकेशन की पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा इसमें यह भी बताया जाएगा कि आने वाले स्टेशन से रेल मार्ग के जरिए कहां-कहां जाया जा सकता है।

PunjabKesari

 

इस ट्रैक पर चलेगी यह बुलेट ट्रेन 
इस बुलेट ट्रेन को 2020 तक टोकियो और शिन ओसाका के बीच चलाई जाने वाली टोकाइडो शिनकानसिन लाइन पर शुरू किया जाएगा। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन