घर पर आपका व आपके बच्चों का मन बहलाएगा Keecker रोबोट

  • घर पर आपका व आपके बच्चों का मन बहलाएगा Keecker रोबोट
You Are HereTop News
Sunday, October 08, 2017-11:37 AM

जालंधर : घर पर आपका व आपके बच्चों का मन बहलाने के लिए पैरिस की रोबोटिक्स कम्पनी कीकर ने ऐसा रोबोट बनाया है जो प्रोजैक्टर की मदद से घर की दीवार पर मूवी दिखाने, आपके बोर होने पर म्यूजिक प्ले करने व घर में किसी के न होने पर निगरानी करने में मदद करेगा। अंडे की शेप के जैसे बनाए गए इस रोबोट में 1,000 लूमन का LED प्रोजैक्शन यूनिट लगा है जो 720 पिक्सल्स की वीडियो को 1.5 मीटर दूर दीवार पर शो करता है। इस प्रोजैक्टर को 90 डिग्री तक रोटेट किया जा सकता है यानी आप बैड पर लेटे हुए भी कमरे की छत पर वीडियो को देख सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में 32 जीबी स्टोरेज वाले रोबोट को 1,790 डॉलर (1 लाख 16 हजार रुपए) व 160 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट को 1,990 डॉलर (1 लाख 29 हजार रुपए) कीमत में उपलब्ध किया जाएगा।

 

एक्सरसाइज व खाना पकाने में मदद करेगा रोबोट
इस रोबोट में दी गई इंटर्नल स्टोरेज में एक्सरसाइज सिखाने व खाना पकाने वाली वीडियोज़ को सेव किया जा सकता है जो जरूरत पड़ने पर आपके काफी काम आएंगी। एंड्रॉयड TV 7 ऑप्रेटिंग सिस्टम पर आधारित इस रोबोट के टॉप पर 13 मैगापिक्सल का पैनारोमिक सोनी कैमरा लगा है जो 360 डिग्री वीडियो को रिकार्ड करता है वहीं इसके अलावा इसके फ्रंट में 5 मैगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया है जो इसे चलाते समय इसके सामने आने वाली चीज को यूजर के स्मार्टफोन में इंस्टॉल की गई एप पर शो करता है जिससे इसे चलाने में काफी आसानी होती है। 

PunjabKesari

 

रोबोट में लगा है 50 वॉट का बॉस ड्राइवर
कीक्कर रोबोट को बनाते समय ऑडियो का भी खास ध्यान रखा गया है। इसमें 10 वॉट के 4 स्पीकर व 50 वॉट का बॉस ड्राइवर लगा है जो बेहतरीन साऊंड आऊटपुट देने में मदद करता है। इसमें दो माइक्रोफोन्स लगे हैं जो वॉयस कमांड्स से रोबोट को कंट्रोल और एक्टीवेट करने के काम आएंगे। कनैक्टिविटी के लिए इस रोबोट में 802.11ac/b/g/n Wi-Fi और ब्लूटुथ 4.1 दिया गया है।

PunjabKesari

 

घर की निगरानी करने में भी मिलेगी मदद
2.2 GHz स्नैपड्रैगन 820 क्वॉडकोर प्रोसैसर व 3 जीबी रैम पर काम करने वाले इस रोबोट में मोटोराइज्ड रियर व्हील्स व कैस्टर टाइप फ्रंट व्हील्स दिए गए हैं जो जरूरत पड़ने पर इसे मूव करवाने मे मदद करते हैं। इस रोबोट में सर्विलांस मोड भी दिया गया है जिसे ऑन करने पर यह कमरे में घूमते हुए किसी भी मूविंग चीज के डिटैक्ट होने पर स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजता है।

PunjabKesari

 

6 घंटों का बैटरी बैकअप
इसमें खास ली-आयन बैटरी लगी है जो फुल चार्ज होने पर 6 घंटों तक वीडियो को दीवार पर दिखाने, म्यूजिक को प्ले करने व घर में घूमते हुए निगरानी करने का बैकअप देगी। वहीं अगर स्टैन्ड बाय मोड की बात की जाए तो इसे एक चार्ज में 3 दिनों तक व सर्विलांस मोड में 7 दिनों तक चलाया जा सकता है। इसके निर्माताओं को उम्मीद है कि इस फैमिली रोबोट को लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !